Thursday, July 04, 2024
Advertisement

CAT 2024 परीक्षा के लिए कब जारी होगी नोटिफिकेशन? अप्लाई करने की क्या होती है मिनिमम एलिजिबिलिटी, जानें

CAT 2024 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेश न शुरू होने की राह देख रहे उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। CAT 2024 पंजीकरण तिथि के साथ-साथ अधिसूचना, परीक्षा तिथि आदि विवरण जल्द ही जारी किया जाएगा।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 19, 2024 16:07 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

CAT 2024 Exam: जो कैंडिडेट्स CAT 2024 की परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं उन सभी के लिए एक खबर है। जल्द ही CAT 2024 पंजीकरण तिथि के साथ-साथ अधिसूचना, परीक्षा तिथि, पाठ्यक्रम, पात्रता मानदंड, एग्जाम पैटर्न आदि डिटेल्स जारी की जाएगी। हालांकि नोटिफिकेशन कब जारी की जाएगी इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।   

क्या होती है अप्लाई करने की मिनिमम एलिजिबिलिटी 

सीएटी परीक्षा के लिए अप्लाई करने की मिनिमम एलिजिबिलिटी क्या होती है, इच्छुक उम्मीदवार नीचे प्वाइंट्स के माध्यम से समझ सकते हैं। 

  • उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों या समकक्ष सीजीपीए (एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी के मामले में 45%) के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। 
  • स्नातक की डिग्री या समकक्ष योग्यता परीक्षा के अंतिम वर्ष में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार या जो परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं। 
  • उम्मीदवारों को या तो आवश्यक प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करनी चाहिए, सीए, सीएस, आईसीडब्ल्यूए या इंस्टीट्यूट ऑफ एक्चुअरीज ऑफ इंडिया (एफआईएआई) के फेलो जैसी पेशेवर डिग्री पूरी करनी चाहिए, या आवश्यक प्रतिशत के साथ ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में होना चाहिए।

संस्थानों द्वारा पेश किए जाने वाले मैनेजमेंट प्रोग्राम में दाखिले के लिए छात्रों का परीक्षण करने के लिए हर साल CAT परीक्षा आयोजित की जाती है। कुल 20 IIM अपने पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (PGP), फेलो प्रोग्राम और डॉक्टरेट प्रोग्राम में छात्रों को CAT के माध्यम से प्रवेश देते हैं। गैर-IIM भी अपने MBA पाठ्यक्रमों के लिए CAT स्कोर का उपयोग करते हैं। CAT परीक्षा कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की जाती है।

CAT 2024 अधिसूचना में CAT परीक्षा तिथि 2024, सत्रों की संख्या, आरक्षण नीति, पंजीकरण शुल्क, महत्वपूर्ण तिथियों और परीक्षा केंद्रों के बारे में डिटेल्ड विवरण दिया जाएगा। CAT पाठ्यक्रम 2024 सूचना बुलेटिन में उपलब्ध कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें- UGC NET 2024 में क्या निगेटिव मार्किंग होगी?

CBSE Board वाले स्टूडेंट्स ध्यान दें, स्किल विषयों के पाठ्यक्रम में हुआ ये संशोधन; यहां पढें पूरी डिटेल
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement