Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. कब जारी होगी CTET 2024 जुलाई सेशन परीक्षा आंसर-की? जानें क्या है अपडेट

कब जारी होगी CTET 2024 जुलाई सेशन परीक्षा आंसर-की? जानें क्या है अपडेट

जो उम्मीदवार CTET 2024 जुलाई सेशन की परीक्षा में शामिल हुए थे उन सभी को आंसर-की का इंतजार है। ऐसे में सीबीएसई की तरफ से जल्द ही सीटीईटी परीक्षा 2024 की आंसर-की जारी की जा सकती है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: July 21, 2024 19:12 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

CTET 2024 Answer Key:  सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट 2024 यानी CTET की परीक्षा में शामिल हुए सभी उम्मीदवार आंसर-की की प्रतीक्षा कर रहे हैं। कैंडिडेट्स का ये इंतजार जल्द ही खत्म कर दिया जाएगा। ऐसे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई की तरफ से जल्द ही सीटीईटी परीक्षा 2024 के पेपर वन और टू की आंसर-की जारी की जा सकती है। 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आंसर-की इसी वीक में रिलीज की जा सकती है। उत्तर कुंजी के एक बार जारी होने के बाद उम्मीदवार उसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे। हांलांकि, आंसर-की को कब और किस समय जारी किया जाएगा इस बात की कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आंसर-की इसी वीक में रिलीज की जा सकती हैउम्मीदवारों को को आंसर-की को चेक करने के लिए अपने  एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि का उपयोग करना होगा। 

आंसर-की के साथ ऑब्जेक्शन विंडो को भी एक्टिव कर दिया जाएगा

आंसर-की जारी होने के साथ ही ऑब्जेक्शन विंडो को खोल दिया जाएगा। जिसके जरिए आंसर-की से असंतुष्ट कैंडिडेट्स इसके खिलाफ आपत्ति उठा सकेंगे। ऑब्जेक्शन रेज करने के लिए उम्मीदवारों प्रति प्रश्न एक निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। 

कैसे करे सकेंगे चेक 

उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए आंसर-की को चेक व डाउनलोड कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। जिसका पता ये है- ctet.nic.in
  • इसके बाद अनंतिम उत्तर कुंजी, OMR शीट डाउनलोड लिंक खोलें।
  • फिर अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • इसके बाद CBSE CTET उत्तर कुंजी देखें और डाउनलोड करें।

बता दें कि सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को देशभर में 136 परीक्षा केंद्रों पर बीस भाषाओं में आयोजित हुआ था। एग्जाम दो शिफ्ट में आयोजित किया गया था। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 से 12 और दूसरी शिफ्ट थी दोपहर 2 से शाम 4.30 बजे तक थी। 

ये भी पढ़ें- दिल्ली पुलिस के एक SI की कितनी सैलरी होती है, कैसे बन सकते हैं? 

एक तरफ धधकती रही पिता की चिता, दूसरी तरफ पत्नी और बेट की मौत ने मचाया कोहराम; सूदखोरों पर लगे इल्जाम
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement