Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. NEET PG 2024: कब जारी होगी नीट पीजी परीक्षा की आंसर-की, जानें क्या है अपडेट

NEET PG 2024: कब जारी होगी नीट पीजी परीक्षा की आंसर-की, जानें क्या है अपडेट

NEET PG 2024: जिन उम्मीदवारों ने नीट परीक्षा दी है, वे सभी अब आंसर-की का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में NBEMS की तरफ से जल्द ही आंसर-की को जारी किए जाने की उम्मीद है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: August 13, 2024 23:36 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PEXELS प्रतीकात्मक फोटो

NEET PG 2024: नीट पीजी परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों को अब आंसर-की का इंतजार है। ऐसे में उम्मीद है कि NBEMS की तरफ से जल्द ही नीट पीजी परीक्षा की आंसर-की को जारी कर दिया जाएगा। आंसर-की को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एक बार जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर चेक कर सकेंगे।  हालांकि, इस बात की कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है कि आंसर-की को कब और किस समय जारी किया जाएगा। 

अनंतिम उत्तर कुंजी का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी पैनी निगाह रखने की सलाह दी जाती है। एक बार NEET PG 2024 उत्तर कुंजी जारी होने के बाद, उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करके उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकेंगे।

NEET PG 2024: आंसर-की को कैसें कर सकेंगे चेक व डाउनलोड 

  • सबसे पहले उम्मीदवार NBEMS की आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जाएं।
  • इसके बाद 'NEET PG 2024 प्रोविजनल आंसर की' वाले नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें। 
  • यह आपको एक विंडो पर रीडायरेक्ट करेगा, जहाँ आपको उत्तर कुंजी तक पहुँचने के लिए अपना आवेदन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी
  • इसके बाद NEET PG 2024 प्रोविजनल आंसर की स्क्रीन पर दिखाई देगी। 
  • इसके बाद NEET PG 2024 प्रोविजनल आंसर की डाउनलोड करें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सेव कर लें। 

बता दें कि नीट पीजी 2024 परीक्षा 11 अगस्त को सामान्य एक शिफ्ट प्रारूप के बजाय दो शिफ्टों में आयोजित की गई थी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3.30 बजे से शाम 7 बजे तक आयोजित की गई थी। इस साल, कुल 2,28,540 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे, जो देश भर के 170 शहरों में 416 केंद्रों पर दो शिफ्टों में आयोजित की गई थी।

ये भी पढ़ें- ये हैं देश के टॉप मैनेजमेंट कॉलेज, एक में भी मिल गया एडमिशन तो बन जाएगी लाइफ

आखिर अशोक चक्र में 24 तीलियां ही क्यों होती हैं? 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement