Friday, July 05, 2024
Advertisement

कब आएगी CUET UG परीक्षा की आंसर-की, जानें अपडेट

जिन कैंडिडेट्स ने सीयूईटी यूजी की परीक्षा दी थी, उन सभी को अब आंसर-की का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि, NTA ने अभी तक कोई जानकारी जारी नहीं की है कि वे आंसर-की को कब जारी करेंगे।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 24, 2024 23:43 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 15, 16, 17, 18, 21, 22, 24 और 29 मई को अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2024 आयोजित किया था। उम्मीदवार अब एजेंसी द्वारा प्रोविजनल आंसर-की जारी किए जाने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, NTA ने अभी तक कोई जानकारी जारी नहीं की है कि वे आंसर-की को कब जारी करेंगे। ऐसी उम्मीद है कि एजेंसी जल्द ही प्रोविजनल आंसर-की जारी करेगी। NTA द्वारा प्रोविजनल आंसर-की के साथ-साथ उम्मीदवारों के प्रश्नपत्र और रिस्पॉन्स शीट भी जारी किए जाने की उम्मीद है। आंसर-की उपलब्ध होने के बाद उम्मीदवार इसे चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

कैसे करें सकेंगे चेक व डाउनलोड 

उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आंसर-की को चेक व डाउनलोड कर सकेंगे।  

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- exam.nta.ac.in/CUET-UG पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर, 'अनंतिम उत्तर कुंजी की चुनौती, ओएमआर उत्तर पत्रक की स्कैन की गई छवियों का प्रदर्शन और CUET के लिए रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रिया का प्रदर्शन' लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर एक नया पेज खुलेगा। सभी आवश्यक लॉगिन विवरण दर्ज करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अनंतिम उत्तर कुंजी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  • आखिरी में भविष्य के संदर्भ के लिए इसे सहेजें और डाउनलोड करें।

आंसर-की के साथ ऑब्जेक्शन विंडो भी खोली जाएगी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी प्रोविजनल आंसर-की जारी करने के साथ ही आपत्ति विंडो भी खोलेगी। आपत्ति विंडो को कुछ दिनों के लिए खुला रखा जाएगा ताकि जो उम्मीदवार किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं हैं, वे उस उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्ति उठा सकें। उम्मीदवारों को प्रत्येक प्रश्न के लिए एक गैर-वापसी योग्य राशि का भुगतान करना होगा, जिस पर वे आपत्ति उठाएंगे।

परीक्षा को देश भर के 379 शहरों और भारत के बाहर 26 शहरों में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों में हाइब्रिड मोड यानी कंप्यूटर-आधारित टेस्ट और पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए करीब 15 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे।

ये भी पढ़ें- आखिर सोनाक्षी सिन्हा कितनी पढ़ी लिखी हैं?

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement