Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. RPSC एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट एग्जाम के लिए कब से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, कितने पदों पर है वैकेंसी; जानें हर एक डिटेल

RPSC एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट एग्जाम के लिए कब से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, कितने पदों पर है वैकेंसी; जानें हर एक डिटेल

RPSC कृषि विभाग परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक खबर है। उम्मीदवार वैकेंसी समेत सभी जरूरी डिटेल को नीचे खबर में पढ़ सकते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: October 16, 2024 23:43 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

राजस्थान में नौकरी की खोज कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक शानदार खबर है। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने RPSC कृषि विभाग परीक्षा 2024 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। हालांकि, इसके लिए एप्लीकेशन प्रोसेस अभी शुरू नहीं हुआ है। एक बार शुरू होने के बाद जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे RPSC की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर ऐसा कर सकेंगे। यह भर्ती अभियान संगठन में 241 पदों को भरेगा।

जानकारी दे दें कि  RPSC कृषि विभाग परीक्षा 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 अक्तूबर 2024 से शुरू होगी। वहीं, इसके लिए आवेदन करने के अंतिम तिथि 19 नवंबर 2024 है, इच्छुक उम्मीदवार इस तारीख तक या इससे पहले ही आवेदन कर दें।  

वैकेंसी डिटेल 

इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 241 पदों को भरा जाएगा। इनमें- 

  • सहायक कृषि अधिकारी (एनएसए): 115 पद
  • सहायक कृषि अधिकारी (एसए): 10 पद
  • सांख्यिकी अधिकारी: 18 पद
  • कृषि अनुसंधान अधिकारी: 98 पद

कैसे होगा चयन?

अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। यदि आवश्यक हो तो आयोग उत्तर पुस्तिकाओं/उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में स्केलिंग/मॉडरेशन/नॉर्मलाइजेशन पद्धति अपना सकता है। परीक्षा की तिथि और स्थान की सूचना यथासमय दी जाएगी।

फॉर्म में करेक्शन 

अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि और लिंग में सुधार कर सकते हैं। अभ्यर्थी आवेदन की अंतिम तिथि से 10 दिनों के भीतर ₹500/- का निर्धारित शुल्क देकर अपने ऑनलाइन आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क 

अनारक्षित/पिछड़े वर्ग के क्रीमी लेयर/सबसे पिछड़े वर्ग के क्रीमी लेयर से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 600 रुपये का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पिछड़ा वर्ग-गैर-क्रीमी लेयर/सबसे पिछड़ा वर्ग-गैर-क्रीमी लेयर/दिव्यांग उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 400 रुपये का भुगतान करना होगा। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार RPSC की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 

भारत का एक ऐसा शहर, जहां मिलते हैं तीन समुद्र

CRPF में निकली SI भर्ती के लिए कौन कर सकता है अप्लाई, जानें कंप्लीट डिटेल
उत्तर प्रदेश के इन दो जिलों में कल बंद रहेंगे स्कूल, अचानक पैरेंट्स के पास आया नोटिफिकेशन 
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement