Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. NEET UG 2024 counselling: कब शुरू होगी नीट यूजी काउंसलिंग? जानें क्या है नया अपडेट

NEET UG 2024 counselling: कब शुरू होगी नीट यूजी काउंसलिंग? जानें क्या है नया अपडेट

NEET UG 2024 काउंसलिंग जल्द ही आयोजित की जाएगी। हालांकि, मेडिकल एडमिशन काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित करने की सही तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: July 14, 2024 16:04 IST
कब शुरू होगी नीट यूजी काउंसलिंग - India TV Hindi
Image Source : PEXELS कब शुरू होगी नीट यूजी काउंसलिंग

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) NEET UG काउंसलिंग 2024 आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। आधिकारिक अपडेट के अनुसार, काउंसलिंग प्रक्रिया जुलाई के तीसरे सप्ताह से चार राउंड में आयोजित की जाएगी। हालांकि, काउंसलिंग की सही तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है। उम्मीद है कि काउंसलिंग प्राधिकरण सीट मैट्रिक्स को अंतिम रूप देने के बाद NEET 2024 काउंसलिंग की तारीख का ऐलान करेगा। एक बार तारीखें घोषित हो जाने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से सूचना बुलेटिन के साथ NEET 2024 काउंसलिंग शेड्यूल पीडीएफ डाउनलोड कर सकेंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाए रखें

NEET UG 2024 काउंसलिंग आयोजित करने का उद्देश्य क्या है?

NEET 2024 काउंसलिंग 15 प्रतिशत अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटों के लिए MBBS, BDS और BDS नर्सिंग पाठ्यक्रमों सहित विभिन्न चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाएगी। इस काउंसलिंग प्रक्रिया के माध्यम से भारत में कुल 1,09,170 MBBS, 27,868 BDS सीटें और लगभग 1,000 B.Sc. नर्सिंग सीटें भरी जाएंगी।

इस साल, NEET UG 2024 परीक्षा 5 मई को भारत और भारत के बाहर विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें 23,33,297 उम्मीदवारों में से लगभग 13,16,268 उम्मीदवार परीक्षा के लिए योग्य पाए गए। परिणाम 4 जून को घोषित किए गए थे। इसके बाद, बिहार में पेपर लीक और विभिन्न राज्यों में अन्य अनियमितताओं की खबरें आईं। इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए, परीक्षण एजेंसी ने 23 जून को 1,563 उम्मीदवारों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित की, जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। हालांकि, इनमें से केवल 813 उम्मीदवार ही मेडिकल परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। परीक्षण एजेंसी ने 29 जून को पुन: परीक्षा की उत्तर कुंजी और 1 जुलाई को परिणाम जारी किए।

छह राउंड में होगी NEET UG 2024 काउंसलिंग 

लिखित परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए सभी लोगों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा, जो छह राउंड में चार से पांच महीने में आयोजित की जाएगी। नीट यूजी 2024 मेरिट सूची में अखिल भारतीय रैंक के आधार पर, उम्मीदवारों को मौजूदा आरक्षण नीति के साथ उक्त सूची से स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- आखिर स्कूल बस का रंग पीला ही क्यों होता है? 

सेना में इन पदों पर निकली भर्ती, कितनी है वैकेंसी? आवेदन के लिए किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत; जानें
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement