Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के दिन क्या करना है और क्या नहीं? यहां देखें पूरी चेकलिस्ट

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के दिन क्या करना है और क्या नहीं? यहां देखें पूरी चेकलिस्ट

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आज से शुरू हो रही है। परीक्षा 5 दिनों तक चलनी है। ऐसे में उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 23, 2024 10:09 IST
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा - India TV Hindi
Image Source : ANI यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

आज 23 अगस्त से यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा की शुरूआत हो चुकी है, जो 5 दिनों तक चलेगी। आज परीक्षा 2 पालियों में आयोजित की जा रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए 23, 24,25, 30 और 31 अगस्त के दिन तय किए हैं। इस बार सरकार ने परीक्षा को लेकर काफी सख्त नियम बनाएं हैं।

यूपी में 67 जिलों के निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर कांस्टेबल के 60244 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए एग्जाम 23 अगस्त से 31 अगस्त 2024 तक दो शिफ्टों में आयोजित होगा। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने जा रहे युवा एग्जाम गाइडलाइंस को अच्छे से जान लें ताकि परीक्षा के दिन पर किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

क्या करना है क्या नहीं?

बोर्ड ने साफ शब्दों में इस बार कहा कि उम्मीदवार परीक्षा के दिन गाइडलाइन को पूरी तरह फॉलो करेंगे। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो एग्जाम से वंचित किए जा सकते हैं।

  • परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्मीदवारों को निर्धारित समय से 2 घंटे पहले एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा।
  • ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने फॉर्म भरते समय अपने आधार कार्ड की डिटेल शेयर नहीं की है, उन्हें अनिवार्य रूप से परीक्षा केंद्र पर कम से कम 2.30 घंटे पहले केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा जिससे कि उनका वेरीफिकेशन हो सके।
  • साथ ही एग्जाम सेंटर पर उम्मीदवारों की फोटो का मिलान AI से होगा, इसलिए उम्मीदवार अपनी जगह पर किसी और को परीक्षा में न भेजें।
  • उम्मीदवार केंद्र पर एडमिट कार्ड की कॉपी के साथ एक वैलिड पहचान पत्र (आधार कार्ड/ पैन कार्ड/ वोटर आईडी कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस/ पासपोर्ट) साथ लेकर जाएं।
  • परीक्षा में किसी भी बहाने से लेट होने पर पूरी जिम्मेदारी उम्मीदवार की होगी, इसलिए एग्जाम सेंटर पर पहुंचने के लिए समय एवं अन्य साधनों से जल्दी जाएं।
  • परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले एंट्री बंद हो जाएगा और ऐसी स्थिति में आपको परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं मिलेगी।
  • एग्जाम सेंटर पर काला/नीला बाल प्वाइंट पेन अपने साथ लेकर जाएं, इसी से आपको एग्जाम सीट भरने हैं।
  • एग्जाम सेंटर पर उम्मीदवार स्टडी मैटेरियल (लिखित या छपी हुई), ज्यामितीय पेन्सिल बॉक्स, कागज के टुकड़े, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, क्रेडिट/डेबिट कार्ड/स्केल/कॉपी/पेन ड्राइव/इरेजर/लॉग टेबुल/इलेक्ट्रॉनिक पेन/ स्कैनर/डिजिटल पेन साथ लेकर न जाएं।
  • एग्जाम सेंटर पर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे- मोबाइल फोन, चाबी, कैमरा, किसी प्रकार की घड़ी, ज्वेलरी, स्मार्ट वॉच, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, पर्स, काला चश्मा, हैंड बैग, टोपी, खुला या पैक किया हुआ खाने का सामान, सिगरेट, लाइटर, माचिस, गुटखा, लाना पूर्ण रूप से वर्जित है। यह सामग्री पाए जाने पर आपके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
  • नई गाइडलाइंस के मुताबिक, उम्मीदवार पावर वाले चश्मे, धार्मिक प्रतीक चिन्ह एवं मंगलसूत्र पहन सकते हैं, इन चीजों पर छूट रहेगी। 

अगर आपको एग्जाम सेंटर पर एग्जाम से संबंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत हो रही है (जैसे अगर कहीं कुछ सेंटर पर नकल जैसा मालूम हो रहा हो) तो आप हेल्पलाइन नंबर 8867786192 व 9773790762 पर कॉल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

UP Police Constable Exam LIVE Updates: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आज से शुरू, 60 हजार वैकेंसी, 48 लाख कैंडिडेट्स

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement