Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. IBPS Clerk भर्ती में सिलेक्ट होने पर कितनी मिलेगी सैलरी, क्या है सिलेक्शन प्रोसेस? जानें

IBPS Clerk भर्ती में सिलेक्ट होने पर कितनी मिलेगी सैलरी, क्या है सिलेक्शन प्रोसेस? जानें

IBPS Clerk भर्ती के लिए जिन कैंडिडिट्स ने आवेदन किया है या करने के इच्छुक हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। इस खबर में हम जानेंगे कि IBPS Clerk भर्ती में सिलेक्ट होने पर कितनी सैलरी मिलेगी और इसमें सिलेक्ट होने का क्या है प्रोसेस।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: July 24, 2024 8:47 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

जिन उम्मीदवारों ने IBPS Clerk भर्ती के लिए आवेदन किया है या करने की इच्छा रखते हैं उन सभी उम्मीदवारों के लिए एक खास खबर है। नौकरी चाहे बैंक की हो या फिर कोई दूसरे सेक्टर की, सैलरी को लेकर प्रश्न हर रहता ही है। ऐसे ही IBPS Clerk भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के मन में इसकी सैलरी को लेकर सवाल होंगे ही। तो चलिए बिना देरी किए इस सवाल के जवाब को जानते हैं। 

कितनी मिलेगी सैलरी 

सबसे पहले आपको बता दें कि इस भर्ती में सिलेक्ट हेने पर आपको शुरूआत में लगभग 19900 रुपये बेसिक सैलरी(प्रतिमाह) मिलती है, जिसके बाद हर साल इसमें इंक्रीमेंट होता है। बेसिक पे के अलावा IBPS क्लर्क को HRA, DA, TA, Medical Allowance आदि अलाउंसेज भी मिलते हैं।

क्या है सिलेक्शन प्रोसेस 

IBPS Clerk 2024 भर्ती में चयन प्रक्रिया में दो ऑनलाइन परीक्षाएं शामिल हैं- एक प्रारंभिक परीक्षा और एक मुख्य परीक्षा। मेंस परीक्षा के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट्स को दस्तावेजों के वेरिफिकेशन और इंटर्व्यू प्रोसेस के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद ही फाइनल सिलेक्शन होता है। संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

वैकेंसी और लास्ट डेट 

नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 6128 पदों को भरा जाना है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी आधिकारिक वेबसाइट पर चल रही है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 28 जुलाई तक अप्लाई कर सकते हैं।  

कहां और कैसे करें अप्लाई 

इस भर्ती के लिए आवदेन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद उम्मीदवार होम पेज पर CRP - क्लर्क - XIV पर क्लिक करें। इसके बाद खुद को पंजीकृत कर आगे बढ़ें और आवेदन पूरा करें। अंत में आवेदन पत्र की एक हार्ड कॉपी जरूरू ले लें। 

ये भी पढ़ें- आखिर कितनी पढ़ी लिखी हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण?

NEET UG Counselling 2024 के लिए किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत? देखें दस्तावेजों की पूरी लिस्ट

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement