Thursday, June 27, 2024
Advertisement

SSC CHSL 2024 का क्या है एग्जाम पैटर्न, 1 जुलाई से शुरू है टियर वन की परीक्षा

जो उम्मीदवार एसएससी सीएचएसएल टियर 1 परीक्षा में शामिल होंगे उन सभी को इसके एग्जाम पैटर्न से अवगत होना बेहद जरूरी है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 26, 2024 16:16 IST
सएससी सीएचएसएल का क्या है एग्जाम पैटर्न, जानें - India TV Hindi
Image Source : FILE सएससी सीएचएसएल का क्या है एग्जाम पैटर्न, जानें

SSC CHSL 2024: अगर आप ने भी एसएससी सीएचएसएल टियर 1 परीक्षा के लिए अप्लाई किया है और परीक्षा में शामिल होंगे तो ये खबर आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी। जो कैंडिडेट्स SSC CHSL 2024 की टियर-1 परीक्षा में शामिल होंगे उन सभी के लिए इसके एग्जाम पैटर्न को जानना बेहद आवश्यक है। तो चलिए आज हम इस खबर के माध्यम से एसएससी सीएचएसएल के एग्जाम पैटर्न के बारे में जानते हैं। 

बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (CHSL) टियर-1 परीक्षा 2024 के लिए प्रारंभ तिथि की घोषणा कर दी है। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार परीक्षा 1 जुलाई 2024 से शुरू होकर तीन शिफ्टों में पूरे देश में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा विभिन्न केंद्रीय सरकारी विभागों में लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC), पोस्टल असिस्टेंट (PA), सॉर्टिंग असिस्टेंट (SA) और डेटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

एग्जाम पैटर्न और सिलेबस 

  • सामान्य बुद्धि (रीजनिंग): यह सेक्शन उम्मीदवार की विश्लेषणात्मक और तार्किक तर्क क्षमताओं का परीक्षण करेगा। इसमें सादृश्य, वर्गीकरण, श्रृंखला पूर्णता, कोडिंग-डिकोडिंग, ब्लड रिलेशन, पहेलियां आदि पर प्रश्न शामिल होंगे। यह 50 अंक का होगा। 
  • मात्रात्मक योग्यता(Quantitative Aptitude): यह सेक्शन उम्मीदवार की संख्यात्मक क्षमता और समस्या-समाधान कौशल का आकलन करेगा। इसमें नंबर सिस्टम, सिम्प्लिफिकेशन, HCF, LCM, औसत, प्रतिशत, अनुपात और समानुपात, लाभ और हानि, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज, माप, समय और कार्य आदि जैसे विषय शामिल होंगे। यह सेक्शन भी 50 अंक का होगा। 
  • जनरल अवेयरनेस: यह सेक्शन उम्मीदवार के समसामयिक मामलों, इतिहास, भूगोल, विज्ञान, राजनीति, अर्थशास्त्र और सामान्य ज्ञान के अन्य क्षेत्रों के ज्ञान का मूल्यांकन करेगा। ये सेक्शन भी 50 अंक होगा। 
  • अंग्रेजी भाषा: यह खंड उम्मीदवार की अंग्रेजी व्याकरण, शब्दावली, समझ और लेखन कौशल में दक्षता का परीक्षण करेगा। यह सेक्शन 50 अंकों का होगा। 
  • इस परीक्षा के पेपर में कुल प्रश्न की संख्या 100 होगी, जो कि 200 अंकों के होंगे। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक काटे जाएंगे। 

SSC CHSL 2024: महत्वपूर्ण तारीखें

  • आवेदन अवधि: 8 अप्रैल, 2024 - 7 मई, 2024
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड: 27 जून, 2024 तक अपेक्षित (क्षेत्रवार)
  • टियर-1 परीक्षा तिथियां: 1 जुलाई - 11 जुलाई, 2024 (तीन दैनिक शिफ्ट)

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र: नीट मामले में कोर्ट ने एक शिक्षक को 2 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेजा, अन्य दो आरोपियों की तलाश जारी

नीट पेपर लीक मामले की जांच में लातूर पुलिस को मिले चौंकाने वाले सबूत, बिहार से भी जुड़े हैं तार
 

 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement