Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

SSC CGL 2024 के लिए अप्लाई करने की क्या योग्यता है? 17 हजार से ज्यादा है वैकेंसी

जो उम्मीदवार SSC CGL 2024 के लिए अप्लाई करने के इच्छुक हैं उनके लिए ये खबर बेहद फायदेमंद साबित होगी। जिन उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए आवदेन करना है उनके लिए इसकी एलिजिबिलिटी को जानना अति आवश्यक है।

Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 25, 2024 16:13 IST
SSC CGL 2024 के लिए अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी क्या है, जानें- India TV Hindi
Image Source : FILE SSC CGL 2024 के लिए अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी क्या है, जानें

सरकारी नौकरी की खोज कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक शानदार खबर है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की तरफ से SSC CGL 2024 के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। इस भर्ती के जरिए 17 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन पदों पर निकली हुई भर्ती के लिए अप्लाई करने की क्या एलिजिबिलिटी है। अगर नहीं, तो चलिए आज इस खबर के जरिए जानते हैं। 

SSC CGL 2024:अप्लाई करने की क्या है योगय्ता

शैक्षिक योग्यता 

  • जूनियर सांख्यिकी अधिकारी के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री, 12वीं कक्षा के स्तर पर गणित में कम से कम 60% अंकों के साथ; या डिग्री स्तर पर सांख्यिकी के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री।
  • सांख्यिकी अन्वेषक ग्रेड 2 के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से सांख्यिकी के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री।
  • NHRC में अनुसंधान सहायक और अन्य पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री।

आयु सीमा

  • उम्मीदवार की आयु 18 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • इसमें कुछ पदों के लिए आयु सीमा 18 से 27 है,  किसी पद के लिए 18 से 30 वर्ष, किसी के लिए 18 से 32 वर्ष और किसी के लिए 20 से 30 वर्ष है। 
  • सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट होगी।

संबंधित विषयों में और अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।  

कब तक कर सकते हैं अप्लाई 

जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 24 जुलाई 2024 है, जो कि इसके लिए अंतिम तिथि है। इच्छुक उम्मीदवार इस तारीख तक अप्लाई कर दें। बता दें कि इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 17727 पदों पर भर्ती होनी है। 

ये भी पढ़ें- आखिर सोनाक्षी सिन्हा कितनी पढ़ी लिखी हैं?

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement