Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. Independence Day: स्वतंत्रता दिवस मनाने के बाद तिरंगे का क्या करें, जान लें वरना हो सकती है जेल

Independence Day: स्वतंत्रता दिवस मनाने के बाद तिरंगे का क्या करें, जान लें वरना हो सकती है जेल

Independence Day 2023: हम हर वर्ष 15 अगस्त के दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं। इस साल हम 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि स्वंतत्रता दिवस मनाने के बाद तिरंगे का क्या करें।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: August 14, 2024 17:11 IST
स्वंतत्रता दिवस मनाने के बाद तिरंगे का क्या करें- India TV Hindi
Image Source : PTI(FILE) स्वंतत्रता दिवस मनाने के बाद तिरंगे का क्या करें

Independence Day: हर साल की तरह इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस को देश में बड़े धूम-धाम से मनाया जाएगा। देश के हर कोने में हर शख्स स्वतंत्रता दिवस के समारोह की जोर शोर से तैयारी कर रहा है। बता दें कि लगभग 200 वर्षों की पराधीनता के बाद 15 अगस्त 1947 के दिन हमारा देश परतंत्रता की बेड़ियों से स्वतंत्र हुआ था। वर्ष 1947 में आज ही के दिन देश ने परीधानता की जंजीरों को तोड़ स्वतंत्रता की प्रथम श्वास ली थी। इसके बाद से हम हर वर्ष 15 अगस्त के दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं। इस वर्ष के समारोह के आयोजन में अब बस कुछ घंटे ही शेष रह गए हैं। ऐसे में जानकारी दे दें कि इस वर्ष हम 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे। 

ऐसा करने पर हो सकती है जेल  

इस मौके पर देश का बच्चा-बच्चा अपने हाथों में तिरंगा थामे दिखता है। लेकिन सिर्फ तिरंगा फहराना ही हमारी जिम्मेदारी नहीं बल्कि इसका सम्मान करना भी हमारा कर्तव्य है। अधिकतर यह देखा गया है कि लोग अनजाने में या जानकारी के अभाव में कुछ गलती कर देते हैं, जिससे तिरेंगे का अपमान होता है। लोग स्वतंत्रता दिवस के मौके पर झंडा फहराने के बाद इसे कहीं और किसी भी जगह रख देते हैं। कागज या प्लास्टिक से बने छोटे-छोटे तिरेंगे रोड पर गिरे मिलते हैं। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से तिरंगे का अपमान होता है और ये अपराध की कैटेगरी में आता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह का कोई कृत्य सामने आने पर या ऐसा करते पकड़े जाने पर आपको 3 वर्ष की सजा और भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। ऐसी स्थित से बचने के लिए इस जानकारी को आत्मसात करने की सलाह दी जाती है। 

लाल किले की सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर लाल किले की सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त कर दी गई है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर झंडारोहण के लिए स्पेशल मंच तैयार किया जा रहा है। इस मंच से पीएम नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे और राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। तैयारियों के तहत लाल किले को सजाया जा रहा है और सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। स्वतंत्रता दिवस पर देशभर से लोग लाल किले पहुंचेंगे और झंडारोहण समारोह में भाग लेंगे।

ये भी पढ़ें- 15 अगस्त को कितने देश स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं?

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement