Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. HPTET 2024 के आवेदन में क्या-क्या कर सकते हैं बदलाव? जानें यहां पूरी डिटेल

HPTET 2024 के आवेदन में क्या-क्या कर सकते हैं बदलाव? जानें यहां पूरी डिटेल

एचपीटीईटी 2024 नवंबर सेशन की परीक्षा के लिए जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है उन सभी के लिए जरूरी खबर है। एचपीटीईटी के आवेदन में सुधार के लिए करेक्शन विंडो को खोल दिया गया है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: October 22, 2024 17:06 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

HPTET 2024: जिन उम्मीदवारों ने एचपीटीईटी 2024 नवंबर सेशन की परीक्षा के लिए आवेदन किया है उन सभी के लिए जरूरी खबर है। हिमाचल प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचपी टीईटी) 2024 नवंबर सत्र की परीक्षा के लिए आवेदन सुधार प्रक्रिया आज, 22 अक्टूबर से शुरू कर दी है।  जिन उम्मीदवारों ने एचपी टीईटी 2024 आवेदन पत्र भरा है, वे आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org के माध्यम से इसमें सुधार कर सकते हैं।

अब सवाल आता है कि HPTET 2024 के आवेदन में उम्मीदवार क्या-क्या सुधार कर सकते हैं। आइए इस खबर के जरिए इस सवाल के जवाब को जानते हैं। 

HPTET 2024: क्या कर सकते हैं बदलाव? 

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, उम्मीदवारों को उम्मीदवार का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, उम्मीदवार की फोटो, हस्ताक्षर, संपर्क नंबर, ईमेल आईडी, लिंग, पात्रता, राष्ट्रीयता, पत्राचार पता, स्थायी पता, पिन कोड, जिला और परीक्षा केंद्र उपखंड की पसंद सहित विवरणों में ऑनलाइन सुधार करने की अनुमति है।

क्या है लास्ट डेट?

एचपी टीईटी 2024 नवंबर आवेदन पत्र को संपादित करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी। एचपी टीईटी नवंबर आवेदन पत्र 2024 में बदलाव करने की अंतिम तिथि 24 अक्टूबर है।

कब होगी परीक्षा?

एचपी टीईटी 2024 नवंबर सत्र की परीक्षा 15, 17, 24 और 26 नवंबर को होने वाली है। परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर 1 उम्मीदवारों की सामान्य और शोध योग्यता का आकलन करता है, जबकि पेपर 2 उम्मीदवारों द्वारा चुने गए विषय के आधार पर आयोजित किया जाएगा।

कैटेगरी या उपश्रेणी में सुधार के मामले में, उम्मीदवारों को 31 अक्टूबर, 2024 तक आवेदन, एक वैध श्रेणी प्रमाण पत्र और कोई भी आवश्यक शुल्क जमा करते हुए बोर्ड कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से आवेदन करना होगा।

आधिकारिक नोटिस

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, "ऑफलाइन मोड यानी फैक्स/आवेदन या ईमेल आदि के माध्यम से कोई भी बदलाव स्वीकार नहीं किया जाएगा। इस संबंध में कोई पत्राचार स्वीकार नहीं किया जाएगा। कृपया ध्यान दें कि ऑनलाइन सुधार के लिए निर्दिष्ट तिथि समाप्त होने के बाद किसी भी परिस्थिति में विशेष रूप से किसी भी बदलाव के लिए कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा।"

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement