Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. उत्तर प्रदेश: स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, छात्र अब दो यूनिवर्सिटीज से ले सकेंगे अलग-अलग दो डिग्री

उत्तर प्रदेश: स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, छात्र अब दो यूनिवर्सिटीज से ले सकेंगे अलग-अलग दो डिग्री

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स अब एक साथ दो अलग-अलग यूनिवर्सिटीज से दो अलग-अलग कोर्सों की डिग्री ले सकेंगे।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: August 06, 2024 20:57 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

छात्र-छात्राओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स अब एक साथ दो अलग-अलग यूनिवर्सिटीज से दो अलग-अलग कोर्सेज की डिग्री ले सकेंगे। इस आप ऐसे समझें कि स्टूडेंट ओपन यूनिवर्सिटी से कोई स्नातक/ परास्नातक पाठ्यक्रम और किसी दूसरे विश्वविद्यालय से कोई और कोई अन्य यूजी/पीजी कोर्स कर सकेगे। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के अनुपालन में यह फैसला ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा लिया गया। 

जानकारी के अनुसार इस सुविधा से एक कोर्स डिस्टेंस यानी ओपन से तो दूसरा रेगुलर किया जा सकता है। बता दें कि UGC बीते कुछ वर्ष पहले एक गाइडलाइन जारी की थी, जिसमें कहा गया था कि डुअल कोर्स भी कर सकेंगे, यानी दो मान्य कोर्स एक साथ कर सकेंगे। इसमें यह भी कहा गया था कि पीएचडी को छोड़कर छात्र एक साथ कोई भी दो एकेडमिक कोर्स की पढ़ाई पूरा कर सकते हैं। इसी को अमल में लाते हुए अब उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी ने यह सुविधा दी है। 

इतने अध्यन केंद्रों पर होगा प्रवेश 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मुक्त विवि के मेन केंपस सहित उत्तर प्रदेश के सभी केंद्रों(प्रयागराज, लखनऊ, बरेली, आगरा, मेरठ, कानपुर, झांसी, नोएडा, आजमगढ़, गोरखपुर, अयोध्या) से संबंध 1300 अध्ययन केंद्र संचालित किए जाते हैं। 

बता दें कि UGC ने गाइडलाइन में सभी राज्य सरकारों और विश्वविद्यालयों से नई व्यवस्था को लागू करने के लिए अपने नियम और नीतियां बनाने के लिए कहा था। साथ ही ये भी कहा था कि संस्थान चाहें तो वे सत्र 2022-23 से ही इसे लागू कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें- यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में कितने किलोमीटर की होगी दौड़? 

आखिर कितनी पढ़ी लिखी हैं Vinesh Phogat? 
रेलवे में इस पद पर निकली बंपर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जानें कौन कर सकता है अप्लाई; 3 हजार से ज्यादा वैकेंसी
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement