Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. यूपीएससी ने IAS पूजा खेडकर पर दर्ज कराई एफआईआर, उम्मीदवारी रद्द करने के लिए जारी किया शो-कॉज नोटिस

यूपीएससी ने IAS पूजा खेडकर पर दर्ज कराई एफआईआर, उम्मीदवारी रद्द करने के लिए जारी किया शो-कॉज नोटिस

यूपीएससी ने IAS पूजा खेडकर पर केस दर्ज कराया है। साथ ही उनकी आईएएसी की दावेदारी रद्द करने के लिए कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है।

Reported By : Saket Rai Written By : Shailendra Tiwari Updated on: July 19, 2024 14:54 IST
IAS पूजा खेडकर- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO IAS पूजा खेडकर

आईएएस पूजा खेडकर की मुश्किलें बढ़ गई है। आज यूपीएससी ने आईएएस पूजा दिलीप खेडकर के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। ये मामला कथित जालसाजी के तहत दर्ज कराया गया है साथ ही ट्रेनी आईएएस को उनकी उम्मीदवारी रद्द करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने उनकी ट्रेनिंग रद्द कर दी थी और LBSSNA ने उन्हें 23 जुलाई को मसूरी रिपोर्ट करने का आदेश जारी किया था।

 

उम्मीदवारी रद्द करने के लिए उठाया पहला कदम

यूपीएसएसी की नोटिस में लिखा गया कि यूपीएससी ने सिविल सर्विस परीक्षा 2022 की ट्रेनी आईएएस पूजा मनोरमा दिलीप खेडकर के कदाचार को लेकर गहन जांच की। इस जांच में यह पता चला कि आईएएस ने अपना नाम, अपने पिता का नाम और माता का नाम, अपनी फोटो/सिग्नेचर, मेल आईडी, मोबाइल नंबर और एड्रेस बदलकर अपना फर्जी पहचान बनाकर परीक्षा नियमों के तहत रिजर्वेशन का धोखाधड़ी से लाभ उठाया। इस कारण यूपीएससी ने उसके खिलाफ कार्रवाई शुरू की है, जिसमें पुलिस को उम्मीदवार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। साथ ही सिविल सर्विस एग्जाम की उसकी उम्मीदवारी को रद्द करने के लिए कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है। UPSC

Image Source : INDIA TV
नोटिस

धोखाधड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी

आगे कहा गया कि यूपीएसएसी अपने संवैधानिक दायित्वों को पूरा करने में, अपने संवैधानिक जनादेश का सख्ती से पालन करता है और बिना किसी समझौते के साथ सभी परीक्षाओं सहित अपनी सभी प्रक्रियाओं का संचालन करता है। यूपीएससी ने अत्यंत निष्पक्षता और नियमों के सख्त पालन के साथ अपनी सभी परीक्षा प्रक्रियाओं की पवित्रता और अखंडता सुनिश्चित की है। यूपीएससी ने जनता, विशेषकर उम्मीदवारों से विश्वास और विश्वसनीयता कमाई है। आयोग यह सुनिश्चित करने के लिए स्पष्ट रूप से प्रतिबद्ध है कि विश्वास और विश्वसनीयता का ऐसे ही बरकरार रहे और किसी भी हाल में इससे समझौता न किया जाए।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement