Saturday, October 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. UPSC ESE 2025 के लिए फिर शुरू हुए आवेदन, एग्जाम शेड्यटूल में भी बदलाव

UPSC ESE 2025 के लिए फिर शुरू हुए आवेदन, एग्जाम शेड्यटूल में भी बदलाव

संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से यूपीएससी ईएसई भर्ती परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो को फिर से खोल दिया है। जिन इच्छुक उम्मीदवारों को इसके लिए अप्लाई करना है वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: October 18, 2024 19:08 IST
यूपीएससी ईएसई भर्ती परीक्षा 2025 के लिए फिर से खुली एप्लीकेशन विंडो (सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : FILE यूपीएससी ईएसई भर्ती परीक्षा 2025 के लिए फिर से खुली एप्लीकेशन विंडो (सांकेतिक फोटो)

UPSC ESE 2025: संघ लोक सेवा आयोग ने आज यानी 18 अक्टूबर को इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2024 के लिए एप्लीकेशन विंडो को फिर से खोल दिया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से अपने आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। जानाकारी दे दें कि इसके लिए आवदेन करने की आखिरी तारीख 22 नवंबर है, इच्छुक कैंडिडेट्स इस तिथि तक या इससे पहली ही आवेदन कर दें। 

भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) भर्ती को ईएसई 2025 और सीएसई 2025 में शामिल किए जाने के बाद आवेदन विंडो को फिर से खोलने का फैसला लिया गया है। संशोधित शेड्यूल के अनुसार, नए आवेदकों के लिए 18 अक्टूबर से 22 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन विंडो खुली रहेगी और पुराने आवेदकों (जिन्होंने 18 सितंबर से 8 अक्टूबर 2024 की मूल आवेदन विंडो के दौरान आवेदन किया है) को परिशिष्ट के संबंध में बदलाव करने में सक्षम बनाया जाएगा।

कब कर सकेंगे फॉर्म में करेक्शन 

इसके बाद, सभी आवेदकों को 23 से 29 नवंबर तक 7 दिनों की सुधार/संपादन विंडो प्रदान की जाएगी। इस दौरान वे अपने विवरण को संशोधित/संपादित कर सकेंगे। जिन उम्मीदवारों ने 18 सितंबर से 8 अक्टूबर तक आवेदन विंडो के दौरान पहले ही आवेदन कर दिया है, उन्हें फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यदि आवश्यक हो तो वे नई आवेदन विंडो और सुधार/संपादन विंडो के दौरान अपने विवरण अपडेट कर सकते हैं।

परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव

इसके अलावा, आयोग ने परीक्षार्थियों को पर्याप्त समय देने के लिए परीक्षा कार्यक्रम में भी बदलाव किया है। संशोधित शेड्यटूल के मुताबिक, ESE (प्रारंभिक) 2025 और ESE (मुख्य) 2025 अब क्रमशः 8 जून 2025 और 10 अगस्त 2025 को आयोजित की जाएगी।

कैसे करें अप्लाई? 

नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र को भर सकते हैं। 

  • सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.uin पर जाएं। 
  • इसके बाद ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक पर जाएं। 
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म पर आगे बढ़ने से पहले खुद को रजिस्टर करें। 
  • इसके बाद सभी आवेदन विवरण भरें, दस्तावेज़ अपलोड करें, भुगतान करें और सबमिट करें। 
  • आखिरी में भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट लें। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement