Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. UPSC CSE Exam: प्रीलिम्स परिणाम के बाद अब मेंस परीक्षा कब? 14 हजार से ज्यादा उम्मीदवार होंगे शामिल

UPSC CSE Exam: प्रीलिम्स परिणाम के बाद अब मेंस परीक्षा कब? 14 हजार से ज्यादा उम्मीदवार होंगे शामिल

UPSC CSE Exam: संघ लोक सेवा आयोग तरफ से यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। इस परीक्षा में पास होने वाले सभी उम्मीदवार यूपीएससी सीएसई मेंस परीक्षा में बैठने के लिए एलिजिबल हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: July 20, 2024 11:08 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

UPSC CSE Exam: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने रोल-नंबर के आधार पर सिविल सेवा परीक्षा - प्रारंभिक (CSE प्रीलिम्स 2024) के नतीजे घोषित कर दिए हैं। UPSC CSE प्रीलिम्स नाम और रोल नंबर के आधार पर नतीजे आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किए गए हैं। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम को चेक कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि इस परीक्षा में कुल 14627 कैंडिडेट्स ने सफलता हासिल की है।  

इसके बाद क्या?

अब सवाल उठता है कि इसके बाद क्या? तो बता दें कि जिन उम्मीदवारों ने UPSC CSE प्रीलिम्स की परीक्षा क्वालीफाई की है वे सभी अब मेंस परीक्षा के लिए पात्र हैं। इस परीक्षा में पास हुए सभी कैंडिडेट्स अब यूपीएससी सीएसई मेंस परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे। 

अब सवाल आता है कि मेंस परीक्षा कब से है? तो बता दें कि यूपीएससी सीएसई की मुख्य परीक्षा का आयोजन 20 सितंबर से किया जाना है। इस परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए कुल 14627 उम्मीदवार पात्र हैं। मेंस परीक्षा में जो उम्मीदवार सफल होंगे वे सभी इंटर्व्यू के लिए पात्र होंगे। इंटर्व्यी राउंड होने के बाद फाइनल परिणाम जारी किए जाएंगे। 

कैसे करें चेक 

उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए चेक कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2024 नाम और रोल नंबर वार लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी जहां रोल नंबर चेक करना है।
  • इसके बाद पेज डाउनलोड करें और आगे की जरूरत के लिए उसकी हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

वैकेंसी डिटेल 

यूपीएससी सिविल सेवा 2024 परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार की सेवाओं और विभागों में लगभग 1056 रिक्तियों को भरा जाएगा। इसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय विदेश सेवा (IFS) शामिल हैं। कुल रिक्तियों में से 40 पद बेंचमार्क विकलांगता श्रेणी वाले व्यक्तियों के लिए आरक्षित हैं। संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- SBI ने 1040 पदों पर भर्ती के लिए शुरू किए आवेदन, यहां जानें इससे जुड़ी सारी डिटेल

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement