Monday, June 24, 2024
Advertisement

UP Board वालों बदल दिया गया हाईस्कूल का पूरा पैटर्न! अब सभी को पढ़ने होंगे ये विषय

यूपी बोर्ड हाईस्कूल का पूरा पैटर्न बदलने जा रहा है। बोर्ड ने इसकी तैयारियां भी कर ली हैं। जिसके तहत अब अगले सेशन से 10 विषय पढ़ने पड़ सकते हैं।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: June 20, 2024 15:55 IST
हाईस्कूल का पूरा पैटर्न बदला- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हाईस्कूल का पूरा पैटर्न बदला

अगर आप इस बार उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल में पहुंच गए हैं तो ये खबर आपके काम की है। UPMSP ने घोषणा की है कि अगले सत्र से यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए एक अहम बदलाव होने वाला है। जिसके तहत अब छात्रों को 6 की जगह 10 सब्जेक्ट पढ़ने होंगे। इसमें तीन भाषाओं के अलावा मैथ, साइंस, सोशल साइंस के साथ एक वोकेशनल कोर्स भी अनिवार्य होगा। बोर्ड ने इसके लिए प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। इसे माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है और लोगों से राय मांगी गई हैं। इस बदलाव के आने के बाद आर्ट्स, साइंस, कामर्स जैसे सिलेबस पैटर्न हाईस्कूल में खत्म हो जाएंगे।

होगी 10 सब्जेक्ट की पढ़ाई

देश में सिलेबस को एक सामान बनाने के लिए यूपी बोर्ड ने अपनी कोशिश तेज कर दी है और इसी के तहत अगले सेशन में यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं में अगले 6 की जगह 10 सब्जेक्ट की पढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही कक्षा 9-10 में वोकेशनल एजुकेशन अनिवार्य होगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश ने इसका मसौदा भी तैयार कर लिया है। बोर्ड ने बताया कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) के तहत नेशनल कर्रिकुलम फ़्रेमवर्क (NCF) के अंतर्गत ये बदलाव किया जा रहा है जिससे एजुकेशन और सिलेबस में समानता के लिए ये बदलाव काफ़ी अहम साबित होगा।

तीन भाषा व मैथ सभी के लिए अनिवार्य

अगले सेशन से कक्षा 9वीं और 10वीं में 6 की जगह 10 विषयों की पढ़ाई की जाएगी। वर्तमान में अभी सभी को 6 विषय ही पढ़ने होते हैं। संसोशित कार्यक्रम के मुताबिक अब हर छात्र को 3 भाषा पढ़ना अनिवार्य होगा। हिंदी भाषा को सभी छात्रों के लिए अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा, संस्कृत या अंग्रेज़ी में से एक और देश में बोली जाने वाली 17 भाषाओं में से एक सभी छात्रों के लिए अनिवार्य होगा यानी तीन भाषाएं पढ़ना सभी के लिए जरूरी हो जाएंगी।

वहीं, दूसरा महत्वपूर्ण बदलाव ये होने जा रहा है कि कि सभी छात्रों को मैथ, साइंस और सोशल साइंस की पढ़ाई करना भी अनिवार्य होगा यानी अब तक जो छात्र यूपी बोर्ड में मैथ को ऑप्शनल के तहत ड्राप कर दे रहे थे अब उनको भी इसे पढ़ना होगा यानी अब ये विकल्प खत्म हो जाएगा।

इसके बाद अब बात करते हैं ऑप्शनल सब्जेक्ट की, इसमें छात्रों को अपने इंटरेस्ट और योग्यता के मुताबिक, सब्जेक्ट लेने की आजादी होगी।  जैसे छात्र होम साइंस, एग्रीकल्चर, एनवायरमेंट, ह्यूमन साइंस, कॉमर्स, कम्प्यूटर में से किसी एक सब्जेक्ट को चुना जा सकता है। ऐसे ही फ़िज़िकल एजुकेशन के अंतर्गत ड्राइंग, म्यूजिक, सिंगिंग जैसे विषय में से एक ले सकेंगे।

वोकेशनल एजुकेशन भी सबके लिए होगी अनिवार्य

छात्रों को रोज़गार से जुड़ी शिक्षा देने के लिए वोकेशनल एजुकेशन जरूरी होगी। इससे छात्रों को अपने इंटरेस्ट के मुताबिक, आगे रोज़गार या स्वरोज़गार में मदद मिलेगी। इस कैटेगरी में 26 विषय शामिल हैं जिसमें से छात्र कोई भी सब्जेक्ट ले सकते हैं। इसके साथ ही परीक्षा में ग्रेडिंग सिस्टम भी लागू होगी। इन विषयों को शामिल करने पर हाईस्कूल परीक्षा का पूरा पैटर्न भी बदल जाएगा। यानी जो अभी हाईस्कूल की परीक्षा 600 नंबर की होती है इस बदलाव के बाद ये 1000 नंबर की हो जाएगी। बोर्ड ने अपनी साइट पर इस प्रस्ताव को अपलोड कर दिया है, साथ ही सभी से 29 जून तक आधिकारिक इमेल upmspncf2023@gmail.com पर सुझाव मांगे हैं। बोर्ड सुझावों पर विचार करने के बाद अगले सेशन से इसे लागू कर सकता है।

ये भी पढ़ें:

आर्ट या अपमान! IIT बॉम्बे के छात्रों ने रामायण के पात्रों का उड़ाया गया था मजाक, अब हुई ये कार्रवाई

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में योगी सरकार का बड़ा एक्शन, कंपनी पर की ये कार्रवाई

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement