Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. UP DElEd Admission 2024: आज से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, लास्ट डेट से लेकर जानें हर एक डिटेल

UP DElEd Admission 2024: आज से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, लास्ट डेट से लेकर जानें हर एक डिटेल

UP DElEd Admission 2024: उत्तर प्रदेश में डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (DElEd) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज यानी 18 सितंबर से शुरू होगी।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: September 18, 2024 12:34 IST
UP DElEd के लिए आज से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन - India TV Hindi
Image Source : FILE UP DElEd के लिए आज से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

UP DElEd Admission 2024: उत्तर प्रदेश में डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (DElEd) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज यानी 18 सितंबर से शुरू होगी। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर updeled.gov.in पर यूपी डीएलएड प्रवेश 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 अक्टूबर है और आवेदन शुल्क के भुगतान की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर है।

 
बता दें कि डीएलएड प्रवेश के माध्यम से, उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य राज्य भर के संस्थानों द्वारा दी जाने वाली 2,33,350 सीटों को भरना है।

कब जारी होगी पहली लिस्ट, कब शुरू होगी काउंसलिंग 

  • यूपी डीएलएड प्रवेश के लिए राज्य मेरिट सूची 16 अक्टूबर को जारी की जाएगी और काउंसलिंग का पहला चरण 17 से 30 अक्टूबर तक किया जाएगा। पहले दौर की प्रवेश प्रक्रिया 13 नवंबर तक पूरी हो जाएगी।
  • यूपी डीएलएड काउंसलिंग का दूसरा चरण 20 नवंबर से 10 दिसंबर तक किया जाएगा और प्रवेश प्रक्रिया 10 तक पूरी हो जाएगी।
  • जानकारी दे दें कि डीएलएड संस्थानों में प्रशिक्षण 12 दिसंबर से शुरू होगा।

नहीं होगी करेक्शन विंडो 

आधिकारिक सूचना के अनुसार, यूपी डीएलएड 2024 के लिए कोई आवेदन पत्र संपादन विंडो नहीं होगी और उम्मीदवारों को आवेदन पत्र जमा करने से पहले उनके द्वारा दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ने और सत्यापित करने के लिए कहा गया है।

आवेदन शुल्क जमा करने के बाद ही आवेदन पत्र को पूरा माना जा सकता है। एक बार जब बैंक भुगतान की पुष्टि कर देता है, तो उम्मीदवारों को अगले चरण पर आगे बढ़ने और आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेने की अनुमति दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- राजस्थान पुलिस के कांस्टेबल की एक महीने की सैलरी कितनी होती है?
CTET का क्या है एग्जाम पैटर्न? दिसंबर 2024 सेशन की परीक्षा के लिए आवदेन शुरू

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement