Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. UGC NET मामले में बड़ा खुलासा, डार्क नेट पर बेचा जा रहा था पेपर; जब्त किए गए 9 फोन से डेटा डिलीट पाया गया

UGC NET मामले में बड़ा खुलासा, डार्क नेट पर बेचा जा रहा था पेपर; जब्त किए गए 9 फोन से डेटा डिलीट पाया गया

UGC NET मामले की जांच में बड़ा खुलासा हुआ है। पेपर लीक की खबर के बाद जो फोन जब्त किए गए थे उन फोन से डेटा डिलीट पाया गया।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Akash Mishra Updated on: June 24, 2024 20:14 IST
डार्क नेट पर बेचा जा रहा था UGC NET का पेपर- India TV Hindi
Image Source : FILE डार्क नेट पर बेचा जा रहा था UGC NET का पेपर

UGC NET मामले में चल रही जांच में बड़ा खुलासा हुआ है। UGC NET मामले की जांच में पता चला है कि जब्त किए गए 9 मोबाइल फोन के टेलीग्राम एप का डेटा डिलीट किया गया है। पेपर लीक की खबर आने के बाद जब NET का एग्जाम कैंसिल हुआ, उसके बाद जब्त किए गए कुल 9 मोबाइल फोन से डेटा डिलीट पाया गया। जांच में पाया गया है कि पेपर को डार्क नेट पर बेचा जा रहा था। 

डार्क नेट पर बेचा जा रहा था पेपर 

मिली जानकारी के अनुसार डेटा रिट्रीव करने के लिए CFSL की मदद ली जा रही है। आज कुशीनगर के जिस छात्र(निखिल) को CBI ने पूछताछ के लिए बुलाया था, उससे 6 घंटे पूछताछ करने के बाद उसको छोड़ा गया। जानकारी के मुताबिक पूछताछ के लिए उसे दोबारा बुलाया जा सकता है। पेपर डार्क नेट के ज़रिए बेचा जा रहा था, इस बात की भी पुष्टि जांच में हुई है। 

नीट पेपर लीक मामले में भी बड़ा खुलासा हुआ 

ओएसिस स्कूल प्रबंधक ने बताया कि परीक्षा के पहले प्रश्न पत्र निकालने के लिए जिस बॉक्स को खोला जाना था उसमें लगे डिजिटल लॉक ने उस दिन काम नहीं किया। दरअसल उसमें दो लॉक लगे होते हैं। 1.15 बजे बीप की आवाज़ आते ही बॉक्स खुल जाता है। लेकिन उस दिन ऐसी कोई आवाज़ नहीं आयी। ऑब्जर्वर ने NTA को जानकारी दी। NTA ने कहा कि लगता है तकनीकी दिक्क़त की वजह से आवाज़ नहीं आयी। फिर उसे कटर से काटने को कहा गया। फिर कटर से उसमें लगे डिजिटल लॉक को काटा गया, जिसके बाद प्रश्न पत्र को बाहर निकला गया।  

CBI ने जांच शुरू की 

सीबीआई ने शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर नीट एग्जाम पेपर लीक मामले की जांच शुरू कर दी है। CBI ने मामले को लेकर IPC की धारा 420 ( धोखाधड़ी) 406 (अमानत में खयानत) और 120B ( आपराधिक साज़िश) के तहत एफआईआर दर्ज की है। CBI बिहार पुलिस से उनके केस की जांच रिपोर्ट भी मांगेगी। ताकि अब तक हुई उनकी जांच के आधार पर पूरे मामले को समझा जा सके। 

ये भी पढ़ें- NEET पेपर लीक मामला: एक और लापरवाही आई सामने, NTA ने टेक्निकल फॉल्ट बताकर पल्ला झाड़ लिया था

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement