Thursday, July 04, 2024
Advertisement

कल है UGC NET 2024 की परीक्षा, डॉक्यूमेंट्स से लेकर ड्रेस कोड तक स्टूडेंट्स इन बातों का रखें खास ध्यान

UGC NET 2024: यूजीसी नेट परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। जो कैंडिडेट्स इस परीक्षा में शामिल होंगे वे सभी एग्जाम में इन जरूरी बातों का खास रखें।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 17, 2024 20:51 IST
UGC NET 2024 परीक्षा कल, डॉक्यूमेंट्स से लेकर ड्रेस कोड तक स्टूडेंट्स इन बातों का रखें खास ध्यान - India TV Hindi
Image Source : PEXELS UGC NET 2024 परीक्षा कल, डॉक्यूमेंट्स से लेकर ड्रेस कोड तक स्टूडेंट्स इन बातों का रखें खास ध्यान

जो लोग कल आयोजित होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा में शामिल होंगे उन सभी के लिए एक शानदार खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कल यानी 18 जून को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) परीक्षा आयोजित करेगी। परीक्षा को देशभर के 360 केंद्रों पर ओएमआर-बेस्ड मोड में ऑफ़लाइन आयोजित की जाएगी। जो कैंडिडेट्स इस परीक्षा में शामिल होंगे वे सभी एग्जाम में नीचे बताई गई कुछ जरूरी बातों का खास ख्याल रखें। 

UGC NET 2024: इन बातों का रखें खास ध्यान

  • कैंडिडेट्स अपने साथ एडमिट कार्ड को ले जाना न भूलें, इसके बिना आपको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी। 
  • कैंडिडेट्स एडमिट कार्ड के साथ एक पासपोर्ट साइज फोटो और एक फोटो ID को लेकर अवश्य जाएं। 
  • उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग समय से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की सलाह दी जाती है।
  • उम्मीदवारों को किसी भी तरह के आभूषण या कढ़ाई या जेब वाले कपड़े पहनने से बचना चाहिए क्योंकि इससे तलाशी के दौरान संदेह पैदा हो सकता है। 
  • उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र के अंदर अपने साथ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, मोबाइल फोन या स्मार्टवॉच नहीं ले जाना चाहिए क्योंकि इन वस्तुओं को परीक्षा हॉल के अंदर ले जाना प्रतिबंधित है। 
  • उम्मीदवारों को अपने साथ एक काला बॉलपॉइंट पेन ले जाना चाहिए। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में अपने साथ कोई भी कीमती सामान नहीं लाना चाहिए।

UGC NET 2024: ड्रेस कोड

परीक्षा केंद्र के ड्रेस कोड के मुताबिक आरामदायक कपड़े चुनें। किसी भी तरह के आभूषण या कढ़ाई या जेब वाले कपड़े पहनने से बचें, क्योंकि इससे तलाशी के दौरान शक पैदा हो सकता है।

परीक्षा 83 विषयों के लिए आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में दो पेपर होंगे, पेपर 1- 100 अंकों (50 प्रश्न) और पेपर II- 200 अंकों (100 प्रश्न) के लिए होगा। परीक्षा 180 मिनट के लिए दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक होगी। 

ये भी पढ़ें- आखिर कितने पढ़े लिखे हैं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव?

क्या NEET PG 2024 में निगेटिव मार्किंग होगी?
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement