Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. आर्ट साइड वाले अगर इन 5 डिप्लोमा कोर्स में से कर लें एक भी, फिर तो लाइफ सेट है बॉस!

आर्ट साइड वाले अगर इन 5 डिप्लोमा कोर्स में से कर लें एक भी, फिर तो लाइफ सेट है बॉस!

अगर आप अपने करियर को लेकर परेशान है तो ये कोर्स आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। अगर इन टॉप 5 कोर्स में से एक भी आपने कर लिया को आपकी लाइफ सेट हो जाएगी।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 05, 2024 8:44 IST
5 Diploma Courses for Art Side Students- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आर्ट साइड वालों के लिए 5 डिप्लोमा कोर्स

सीयूईटी स्कोर से देश भर के यूनिवर्सिटीज में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो रही है, ऐसे में वो छात्र जो जल्दी नौकरी पाने की लालसा रखते हैं और 12वीं पास करने के बाद डिप्लोमा कोर्स की ओर रूख करते हैं। पर उन्हें यह संशय रहता है कि कौन-सा डिप्लोमा कोर्स करें जिससे उन्हें लाइफ में जल्द तरक्की मिल जाए। पर उनके सामने यह भी दिक्कत रहती है कि वे आर्ट साइड से पढ़े हैं। तो अब आप परेशान न हों आज हम आपके लिए कुछ ऐसे डिप्लोमा कोर्स सामने लाए हैं जिसमें एडमिशन लेने के बाद आप अपनी इन उलझनों से छुटकारा पा सकते हैं। ये डिप्लोमा कोर्स कंप्लीट करते ही आपको कई कंपनी मोटी सैलरी पर हायर कर लेंगी या फिर आप अपना काम शुरू कर पैसे कमा सकते हैं।

छात्रों की सलाह दी जाती है कि आप खुद को कभी हताश महसूस न कराएं, हमेशा याद रखें कि आप कुछ भी करने में सक्षम हैं। आपको बस सही दिशा में मेहनत करनी की जरूरत है। तो अब चलिए मुद्दे पर आते हैं जहां हम आपको बताएंगे टॉप 5 डिप्लोमा कोर्स, जिसे करने के बाद आप अपनी लाइफ में कुछ बड़ा करने की कवायद शुरू कर सकते हैं। आर्ट साइड वाले छात्रों के लिए डिप्लोमा कोर्स के टॉप 5 कोर्स ये रहे:

1. डिप्लोमा इन फाइन आर्ट्स

यह कोर्स छात्रों को पेंटिंग, स्कल्पचर और अन्य विजुअल आर्ट्स में ट्रेनिंग देता है। यह कोर्स अपने आप में ही एक प्रतिभाशाली कोर्स है। इस कोर्स को करने के बाद आप लाखों रुपये कमा सकते हैं। आपने पिकासो, मोनालिसा जैसे नाम सुने होंगे। ऐसे ही आप भी अपने कला के जरिए देश-विदेश में फेमस हो सकते हैं।

2. डिप्लोमा इन ग्राफिक डिजाइनिंग

यह कोर्स ग्राफिक डिजाइनिंग, विजुअल कम्युनिकेशन और डिजिटल मीडिया में आपको निपुण बनाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़ने के काबिल बन जाते हैं। कोर्स खत्म होते ही आप किसी कंपनी में कम से कम 3 लाख प्रति वर्ष की सीटीसी की जॉब कर सकते हैं या भी आप काम शुरू कर सकते हैं।

3. डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग

आपने मनीष मल्होत्रा का नाम तो सुना ही होगा, वह देश के जाने माने डिजाइनर हैं। ऐसे में अगर आपको भी इसी फील्ड में करियर बनाना है तो ये कोर्स आपकी मदद कर सकता है। यह कोर्स छात्रों को फैशन डिजाइनिंग, टेक्सटाइल और फैशन बिजनेस में ट्रेनिंग देता है। इस कोर्स को करने के बाद आपको कई बड़े कंपनियों में जॉब मिल सकती है।

4. डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग

सुंदर घर किसे अच्छा नहीं लगता, पर बाहर से घर जितना सुंदर होना चाहिए उससे ज्यादा डेकोरेट अंदर भी होना चाहिए। अगर आप क्रिएटिव हैं तो इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं। एक्टर शाह रुख खान की पत्नी गौरी खान इंटीरियर डिजाइनर हैं और करोड़ों रुपये कमाती है। ऐसे में यह डिप्लोमा आपको तरक्की का रास्ता दिखा सकता है। यह कोर्स छात्रों को इंटीरियर डिजाइनिंग, स्पेस प्लानिंग और डेकोरेशन में ट्रेनिंग देता है।

5. डिप्लोमा इन मास मीडिया

अगर आप की न्यूज पढ़ने-लिखने की रुचि है या फिर देश की राजनीति, अर्थशास्त्र को समझते तो ये कोर्स आपके लिए है। यह कोर्स आपको करियर के साथ-साथ ही विद्वानों की बराबर लाकर खड़ा कर सकता है।

ये भी पढ़ें:

हरियाणा में निकली असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में कैसे होगा सिलेक्शन,क्या है एग्जाम पैटर्न? जानें 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement