Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

SSC ने 8000 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए निकाली नोटिफिकेशन, यहां जानें कौन कर सकता है आवेदन

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। SSC ने 8000 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन निकाल दिए हैं, जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 28, 2024 16:30 IST
Sarkari Naukri- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सरकारी नौकरी

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन यानी एसएससी ने मल्टी टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ और हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) परीक्षा (एसएससी एमटीएस 2024) के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जो उम्मीदवार एसएससी की इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in से नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

कितने पदों पर होनी है भर्ती

नोटिफिकेशन के मुताबिक, एसएससी कुल 8,326 रिक्तियों को भरने के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करेगी। कुल 8,326 रिक्तियों में से 4887 रिक्तियां मल्टी-टास्किंग स्टाफ के लिए हैं, जबकि 3439 रिक्तियां सीबीआईसी और सीबीएन में हवलदार पदों के लिए हैं।

कब तक कर सकते हैं आवेदन

वहीं, परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई, 2024 रखी गई है। इसके अतिरिक्त, आवेदन पत्र में सुधार करने की अवधि 16 अगस्त से 17 अगस्त, 2024 तक होगी। एसएससी एमटीएस टियर 1 परीक्षा की आधिकारिक तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी, लेकिन यह अक्टूबर या नवंबर 2024 के आसपास होने की संभावना है।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवार को 1 अगस्त 2024 तक ₹100 का आवेदन शुल्क ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

एलिजिबिलिटी

आयु सीमा

सीबीएन (राजस्व विभाग) में एमटीएस और हवलदार के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सीआईबीसी (राजस्व विभाग) में हवलदार और एमटीएस के कुछ पदों के लिए, आयु सीमा 18-27 वर्ष है। दोनों ही मामलों में, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू होगी।

एकेडमिक क्वालिफिकेशन

उम्मीदवारों को कट-ऑफ तिथि को या उससे पहले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 या मैट्रिक परीक्षा या इसके समकक्ष पास होना चाहिए।

सेलेक्शन प्रोसेस

चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम (सीबीई) और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी)/फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (पीएसटी) शामिल होगी। पीईटी और पीएसटी केवल हवलदार के पद के लिए हैं। 

इसके अलावा, परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी और 13 क्षेत्रीय भाषाओं - असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी। सीबीई में दो सेशन होंगे और दोनों सेशन में शामिल होना अनिवार्य है। किसी भी सेशन में भाग न लेने पर उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

CBE में कट ऑफ

उम्मीदवारों को परीक्षा के सेशन 2 में उनके प्रदर्शन के आधार पर फिजिकल टेस्ट राउंड के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। हालाँकि, सेशन के नंबरों का मूल्यांकन केवल तभी किया जाएगा जब वे सेशन 1 में पास होंगे।

सेशन 1 और सेशन 2 में न्यूनतम योग्यता अंक:

अनारक्षित: 30 प्रतिशत
ओबीसी, ईडब्ल्यूएस: 25 प्रतिशत
अन्य सभी श्रेणियां: 20 प्रतिशत।

SSC MTS 2024: ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।
फिर होम पेज पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
अब नए उपयोगकर्ताओं को खुद को रजिस्टर करना चाहिए। एक रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड जनरेट किया जाएगा और आवेदक को ईमेल या फोन नंबर पर भेजा जाएगा।
फिर एप्लीकेशन फॉर्म भरें और पूछे गए डाक्यूमेंट जमा करें।
इसके बाद एप्लीकेशन फीस और फॉर्म जमा करें।
अंत में पेज और फॉर्म डाउनलोड करें और भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट रख लें।

ये भी पढ़ें:

यूपी में MBBS व NEET PG छात्रों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार ने हटा दिया ये जुर्माने का प्रावधान

IBPS ने RRB CRP की बढ़ाई रजिस्ट्रेशन डेट, जानें क्या है अब नई तारीख; होनी है 10,313 पदों पर भर्ती

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement