Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. SSC MTS 2024: भर्ती परीक्षा की तारीखें घोषित, यहां देखें पूरा शेड्यूल

SSC MTS 2024: भर्ती परीक्षा की तारीखें घोषित, यहां देखें पूरा शेड्यूल

SSC MTS 2024: कर्मचारी चयन आयोग ने SSC MTS और हवलदार भर्ती के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। उम्मीदवार नीचे खबर में एग्जाम शुरू होने और खत्म होने की तारीख को देख सकते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: August 13, 2024 18:08 IST
एसएससी एमटीएस भर्ती परीक्षा की तारीखें घोषित- India TV Hindi
Image Source : FILE एसएससी एमटीएस भर्ती परीक्षा की तारीखें घोषित

SSC MTS 2024: एसएससी एमटीएस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की तरफ से मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ और हवलदार (CBIC और CBN) परीक्षा की तिथियों जारी कर दी गई हैं। इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर नोटिस को चेक कर सकते हैं।  

कब से शुरू है परीक्षा

जारी किए गए ऑफशियल शेड्यूल के अनुसार मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ और हवलदार (CBIC और CBN) परीक्षा 30 सितंबर से 14 नवंबर तक आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार परीक्षा से एक सप्ताह पहले अपने SSC MTS 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

कितने पदों पर होगी भर्ती 

इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 17,727 रिक्तियों को भरना है। 

सिलेक्शन प्रोसेस 

चयन प्रक्रिया में एमटीएस के पद के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) शामिल है। वहीं, हवलदार के पद के लिए, सीबीई मोड में परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)/शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) शामिल होंगे। 

परीक्षा पैटर्न

कंप्यूटर आधारित परीक्षा दो सेशंस में आयोजित की जाएगी: सत्र-I और सत्र-II, एक ही दिन और दोनों सत्र अनिवार्य होंगे। उम्मीदवारों को सेशन I पूरा करने के लिए 45 मिनट मिलेंगे। 45 मिनट पूरे होने पर, सत्र-I अपने आप बंद हो जाएगा। जानकारी दे दें कि सेशन I में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगा। वहीं, सत्र II में, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक का निगेटिव मार्किंग होगी।

13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा 

बता दें कि कंप्यूटर आधारित परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी और असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी (मेटेई या मीथेई), मराठी, ओडिया (उड़िया), पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू सहित 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें- 

ये हैं देश के टॉप मैनेजमेंट कॉलेज, एक में भी मिल गया एडमिशन तो बन जाएगी लाइफ

आखिर अशोक चक्र में 24 तीलियां ही क्यों होती हैं? 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement