Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. उत्तर प्रदेश के इन दो जिलों में कल बंद रहेंगे स्कूल, अचानक पैरेंट्स के पास आया नोटिफिकेशन

उत्तर प्रदेश के इन दो जिलों में कल बंद रहेंगे स्कूल, अचानक पैरेंट्स के पास आया नोटिफिकेशन

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद जनपद में कल यानी 17 अक्टूबर 2024 को स्कूल बंद रहेंगे।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: October 16, 2024 16:36 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद जिले में कल यानी 17 अक्टूबर 2024 को स्कूल बंद रहेंगे। यह फैसला वाल्मीकि जयंती के कारण लिया गया है। कल यानी 17 अक्टूबर को वाल्मिकि जयंती। बता दें कि हर साल आश्विन मास की पूर्णिमा तिथि को वाल्मीकि जयंती मनाई जाती है। इस बार यह 17 अक्तूबर को पड़ रही है। 

महाऋषि वाल्मीकि ने रामायण महाकाव्य की रचना की थी। देश के अधिकतर हिस्सों में वाल्मीकि जयंती को बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। इस मौके पर कई जगहों पर झांकी भी निकाली जाती है। पौराणिक कथा के अनुसार, महर्षि वाल्मीकि का जन्म महर्षि कश्यप और अदिति के नौवें पुत्र वरुण और उनकी पत्नी चर्षणी के घर हुआ था।  

वाल्मीकि कैसे पड़ा नाम? 

एक पौराणिक कथा के मुताबिक महाऋषि वाल्मीकि इतनी कड़ी तपस्या में लीन थे कि दीमक ने इनके शरीर पर अपना घर बना लिया था। बता दें कि दीमकों के घर को वाल्मीकि कहा जाता है और फिर इसी कारण उनका नाम वाल्मीकि पड़ गया। जब श्री राम ने माता सीता को त्याग दिया था तो वो महाऋषि वाल्मीकि के आश्रम में रहने लगी थीं। कथा के अनुसार, लव-कुश को शिक्षा-दीक्षा भी वाल्मीकि ने ही दी थी।

इस माह और कितनी छुट्टी?

बता दें कि इस महीने स्कूलों में दीपावली तक कई छुट्टी रहने वाली हैं। कल यानी 17 अक्तूबर को वाल्मीकि जयंती की छुट्ट है ही, हालांकि ये छुट्टी कुछ जगहों पर ही रहेगी। वहीं, इसके बाद 31 अक्तूबर और 1 नवंबर को दीपावली पड़ रही है। इन दिनों भी स्कूलों में अवकाश रहेगा। 

ये भी पढ़ें- 

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर कहां तक पढ़े हैं? जानें 

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ की क्या है एजुकेशन क्वालिफिकेशन?  

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement