Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. इस राज्य में छुट्टियों के बाद खुल गए बच्चों के स्कूल, शुरू हुई कक्षाएं

इस राज्य में छुट्टियों के बाद खुल गए बच्चों के स्कूल, शुरू हुई कक्षाएं

राज्य में मानसून की दस्तक के साथ ही स्कूल खोल दिए गए हैं। सीएम आज एक सरकारी स्कूल में प्रवेशोत्सवम प्रोग्राम का उद्घाटन करेंगे।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: June 03, 2024 10:06 IST
School Reopen- India TV Hindi
Image Source : FILE छुट्टियों के बाद खुल गए बच्चों के स्कूल

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी ने तांडव मचा रखा है, जिससे लोगों के बुरा हाल है। हालांकि केरल में पिछले हफ्ते ही मानसून ने दस्तक दे दी है, जिससे वहां गर्मी से कुछ राहत मिली है। इसी बीच खबर है कि गर्मी की छुट्टियों के बाद एर्नाकुलम में बच्चों के लिए स्कूल फिर से खोल दिए गए हैं। आज से कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक कक्षाएं शुरू हो गई हैं। जानकारी दे दें कि पहले ही एर्नाकुलम जिला कलेक्टर ने इसकी जानकारी सभी को दे दी थी।

CM करेंगे एक प्रोग्राम का उद्घाटन

जानकारी दे दें कि आज केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन एक सरकारी स्कूल में प्रवेशोत्सवम प्रोग्राम का उद्घाटन करेंगे। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राज्य स्तरीय स्कूल पुनः खोलने के लिए (प्रवेशोत्सव) कार्यक्रम सुबह 9:30 बजे  एर्नाकुलम की एलामकारा सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में होगा, जिसमें मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

इस साल, राज्य भर में 2,44,646 बच्चे कक्षा 1 में एडमिशन ले रहे हैं। पूरे हफ्ते एडमिशन प्रक्रिया जारी रहेगी। वहीं, सरकार का ध्यान 5वीं और 8वीं कक्षा में नए छात्रों के नामांकन पर रहेगा।

इस साल से नई किताबें

एडमिशन की लास्ट डेट 10 जून रखी गई है। इस वर्ष स्कूली सिलेबस में संशोधन के बाद कक्षा 1, 3, 5, 7 और 9 के लिए नई पुस्तकें शुरू की गई हैं। हायर स्टडी में,  1 जुलाई से चार वर्षीय डिग्री कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है।

ये भी पढ़ें:

गोवा में मिला कोटा से गायब हुआ नीट का छात्र, किताब व फोन बेच कर रहा था ये काम

आने वाले हैं आईबीपीएस पीओ और क्लर्क के लिए नोटिफिकेशन, जानें कौन-कौन से लगेंगे डाक्यूमेंट और लेटेस्ट अपडेट

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement