Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. इस राज्य में आज से 1.5 माह के लिए बंद किए गए स्कूल, जानें क्या है इसका कारण

इस राज्य में आज से 1.5 माह के लिए बंद किए गए स्कूल, जानें क्या है इसका कारण

देश के कई हिस्सों में गंभीर हीटवेब चल रहे हैं। ऐसे में सरकार ने लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी है। साथ स्कूलों में भी छुट्टियां घोषित कर दी हैं।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: May 21, 2024 6:51 IST
School Closed- India TV Hindi
Image Source : FILE School Closed

देश में इन दिनों भारी गर्मी पड़ रही है, टेंपरेचर 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। सरकार ने एडवाइडरी जारी कर लोगों को लू से बचने की हिदायत दी है। ऐसे में बच्चों के हित को भी देखते हुए पंजाब सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राज्य सरकार ने क्षेत्र में चल रही भीषण गर्मी और पारा 45 डिग्री सेल्सियस के करीब होने के बीच सोमवार को स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दीं। सरकार ने 21 मई से राज्य के सभी सरकारी, प्राइवेट, सहायता प्राप्त और अन्य स्कूलों में ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की घोषणा की है।

इस दिन तक बंद रहेंगे स्कूल

राज्य में स्कूल अब 30 जून तक बंद रहेंगे। पंजाब स्कूल की गर्मियों की छुट्टियों को आगे बढ़ाने का यह फैसला गर्मी के चरम के दौरान छात्रों के हेल्थ और कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए है। रविवार को, पंजाब सरकार ने एक एडवाइजरी जारी कर सिफारिश की कि स्कूल सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक संचालित हों। हालाँकि, अत्यधिक तापमान के कारण, सरकार ने बाद में अपना निर्णय संशोधित किया और घोषणा की कि स्कूल मंगलवार से बंद रहेंगे।

राज्य में ऑरेंज अलर्ट

राज्य में भीषण लू के ऑरेंज अलर्ट के कारण पंजाब के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। यह फैसला विभिन्न जिलों से चरम मौसम की स्थिति के कारण छात्रों को होने वाली कठिनाइयों के बारे में प्रतिक्रिया देने के बाद आया। इसस पहले, स्कूलों में 1 जून को समर वेकेशन शुरू होने वाला था, लेकिन अब छुट्टियां पहले शुरू होंगी।

इन राज्यों में भी छुट्टी घोषित

इस बीच, हरियाणा सरकार ने भी भीषण गर्मी के बीच स्कूलों का समय 18 मई से 31 मई तक बदल दिया है। इधर राजस्थान सरकार ने भी छात्रों के लिए 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की है। सरकार ने स्कूलों को इस दौरान कोई अतिरिक्त क्लासेस न लगाने की चेतावनी दी है।

आईएमडी ने जारी की चेतावनी

बता दें कि उत्तर भारत इस समय भीषण गर्मी का सामना कर रहा है, दिल्ली में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है और जगह-जगह गंभीर मौसम अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली जैसे क्षेत्र अत्यधिक गर्मी की स्थिति का सामना कर रहे हैं, जिससे आईएमडी ने चेतावनी दी है।

ये भी पढ़ें:

इस राज्य में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को अब ये अधिकारी करा सकेंगे बंद, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

ये हैं देश की टॉप 5 यूनिवर्सिटी, एक में भी लिया एडमिशन तो नौकरी लगेगी पक्की!

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement