Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. इस राज्य में बंद कर दिए गए कई जिलों के स्कूल, बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया फैसला

इस राज्य में बंद कर दिए गए कई जिलों के स्कूल, बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया फैसला

कई जगहों पर रूक-रूक कर बारिश का दौर जारी है, ऐसे में बच्चों के हितों को देखते हुए कई जिलों के अधिकारियों ने अपने-अपने जिले में स्कूल बंद कर दिए हैं।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: September 13, 2024 14:24 IST
School Closed- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO School Closed

देश के कई राज्यों में इन दिनों भारी बारिश देखने को मिल रही है। दिल्ली हो या उत्तराखंड हर जगह रुक-रुककर बारिश हो रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने उत्तराखंड के अधिकतर जिलों को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया है, जिसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड में आ गए हैं। वहीं, बच्चों के हितों को देखते हुए कई जिले में सरकारी व प्राइवेट सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

हुआ पहला हिमपात

मिली जानकारी के मुताबिक, गढ़वाल और कुमांउ दोनों क्षेत्रों के पहाड़ी इलाकों में सुबह से ही बारिश का दौर जारी है। गढ़वाल के उच्च हिमालयी क्षेत्र में ऋतु का पहला हिमपात (बर्फबारी) भी हुआ। देहरादून मौसम केंद्र ने बताया कि उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में 5000 मीटर से ऊंची पहाड़ियों पर हिमपात होने की जानकारी है।

इन जिलों के लिए रेड अलर्ट

उत्तराखंड स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने आईएमडी द्वारा जारी भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए सभी जिलों के डीएम को पूरी सावधानी बरतने के निर्देश दिए। अपने लेटर में अथॉरिटी ने कहा है कि आईएमडी ने गुरुवार को चमोली, देहरादून, अल्मोड़ा, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, उधमसिंह नगर, नैनीताल  व हरिद्वार और शुक्रवार को देहरादून, बागेश्वर, पौड़ी, चंपावत, उधमसिंह नगर, नैनीताल, और हरिद्वार में कहीं-कहीं भारी से अत्यंत भारी बारिश होने की आशंका जताई है। आगे कहा गया कि इससे मैदानी जिलों में जलभराव और पहाड़ी जिलों में भूस्खलन होने की अशंका है जिसके मद्देनजर पूरी सावधानी बरतें।

किन जिलों में स्कूल बंद?

इन आदेश के मद्देनजर देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, टिहरी,  बागेश्वर, अल्मोड़ा, उधमसिंह नगर और हरिद्वार के जिलाधिकारियों ने भारी बारिश के कारण शुक्रवार को अपने-अपने जिलों में सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किया है।

ये भी पढ़ें:

NBEMS ने MBBS ट्रेनी डॉक्टरों के लिए जारी किया अहम संशोधित गाइडलाइन, नहीं जाना तो होगा नुकसान

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement