Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. School Reopen: झारखंड में इस तारीख से खुल रहे स्कूल, जारी हुआ आदेश

School Reopen: झारखंड में इस तारीख से खुल रहे स्कूल, जारी हुआ आदेश

बदलते मौसम को देखते हुए झारखंड में स्कूलों को फिर से खोलने का आदेश जारी कर दिया गया है। झारखंड में इस तारीख से कक्षाएं निर्धारित समय के अनुसार चलेंगी।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 11, 2024 13:50 IST
झारखंड में इस तारीख से खुलेंगे स्कूल - India TV Hindi
Image Source : PEXELS झारखंड में इस तारीख से खुलेंगे स्कूल

पूरे देश में गर्मी ने बीते माह के अंतिम दिनों से ही अपना प्रचंड रूप धारण कर रखा है। इस दौरान कई जगहों पर स्कूलों को बंद कर दिया गया था, जिसमें झारखंड राज्य भी शामिल था। मौसम में बदलाव को देखते हुए अब झारखंड राज्य सरकार ने सभी स्कूलों को 13 मई से कक्षाएं फिर से शुरू करने की अनुमति दी है। इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है। बता दें कि राज्य भर(झारखंड) में भीषण गर्मी के मद्देनजर 29 अप्रैल से आठवीं तक की कक्षाओं को निलंबित कर दिया गया था, जिसके बाद अब फिर से स्कूल खोले जाने का आदेश जारी हुआ है। 

स्कूलों को नौवीं से लेकर बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए सुबह सात बजे से पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे तक कक्षाओं की अनुमति दी गई थी,  जिसमें प्रार्थना सभा, खेल और अन्य गतिविधियों की मनाही थी। 

पिछले दो दिनों से हो रही बूंदा बांदी 

दरअसल, राज्य के अधिकतर हिस्सों में पिछले दो दिनों से बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो रही है, जिससे लू से राहत मिल रही है। मौसम विभाग ने कहा कि झारखंड के कई हिस्सों में अगले तीन-चार दिनों तक अधिकतम तापमान में कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है।

निर्धारित समय के मुताबिक चलेंगी क्लासेज 

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक, मौसम में बदलाव को देखते हुए, सरकारी, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त तथा सभी निजी स्कूलों में किंडरगार्टन से ऊपर की कक्षाएं 13 मई से स्कूलों के निर्धारित समय के अनुसार चलेंगी। 

ये भी पढ़ें- भारत के किस राज्य में सबसे कम लोकसभा सीटें हैं? 

क्या है Voluntary Retirement Scheme, जानिए कौन ले सकता है वीआरएस और क्या हैं इसके फायदे
CUET UG 2024 के लिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड, 15 मई से हैं एग्जाम
 

 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement