Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. सरकारी नौकरी
  4. यूपीएससी ने जारी किया इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम का नोटिफिकेशन, इतने पदों पर निकली भर्ती

यूपीएससी ने जारी किया इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम का नोटिफिकेशन, इतने पदों पर निकली भर्ती

UPSC ESE 2025: यूपीएससी ने इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम के नोटिफिकेशन जारी कर दिए हैं। जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: September 18, 2024 16:40 IST
UPSC ESE 2025- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK UPSC ESE 2025

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा (ESE) 2025 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और आज 18 सितंबर से परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर UPSC ESE 2025 के लिए आवेदन कर सकते हैं। याद रहे कि आवेदन पत्र भरने की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर है।

वैकेंसी डिटेल

यूपीएससी ईएसई प्रीलिम्स 2025 परीक्षा सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग के विभिन्न पदों पर 232 रिक्तियों पर भर्ती के लिए 8 फरवरी 2025 को आयोजित किया जाएगा। यूपीएससी ईएसई नोटिफिकेशन 2025 में आवेदन करने के चरण, रिजर्वेशन पॉलिसी, परीक्षा केंद्र, पात्रता मानदंड, परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम का जिक्र किया गया है।

  • कुल रिक्तियां- 232 पद
  • आवेदन शुरू होने की तारीख- 18 सितंबर, 2024
  • आवेदन करने की अंतिम तारीख- 08 अक्टूबर, 2024 शाम 6 बजे तक
  • आवेदन सुधार विंडो खुलने की तारीख- 09 अक्टूबर, 2024
  • आवेदन सुधार विंडो बंद होने की तारीख- 15 अक्टूबर, 2024
  • एडमिट कार्ड- परीक्षा से एक हफ्ते पहले
  • प्रीलिम्स एग्जाम की तारीख- 08 फरवरी 2025

आवेदन करने के लिए क्वालिफिकेशन

जो भी उम्मीदवार यूपीएससी ईएसई भर्ती परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in. पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं। याद रहे कि इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए; जैसे बीई/बीटेक। इससे जुड़ी अधिक जानकारी पाने के लिए उम्मीदवार एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर देखें।

उम्र सीमा

इस भर्ती परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 21 से 30 वर्ष तक होनी चाहिए। साथ ही याद रहे कि उम्मीदवार का जन्म 02 जनवरी, 1995 से पहले और 1 जनवरी 2004 के बाद न हुआ हो। वहीं, एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट है। जबकि, ओबीसी के लिए यह छूट 3 वर्ष है।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन करने वाले जनरल/ओबीसी कैटेगरी से संबंधिक उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये जमा करने होंगे। वहीं, एससी, एसटी व दिव्यांग कैटेगरी के तहत आने वालो को इस भुगतान से छूट दी गई है।

याद रहे कि आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को प्रीलिम्स, मेंस परीक्षा और इंटरव्यू से गुजरना होगा।

 ये भी पढ़ें:

इस राज्य के शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान, बोले- 'स्टूडेंट्स को अनअथॉराइज्ड रैलियों में शामिल होने की परमिशन नहीं दी जानी चाहिए'

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement