Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. सरकारी नौकरी
  4. खुशखबरी! SSC MTS की बढ़ा दी गई वैकेंसी, अब 9583 पदों के लिए होंगे आवेदन

खुशखबरी! SSC MTS की बढ़ा दी गई वैकेंसी, अब 9583 पदों के लिए होंगे आवेदन

10वीं पास के लिए खुशखबरी है, SSC MTS 2024 के लिए वैकेंसी बढ़ा दी गई है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 01, 2024 10:53 IST
SSC MTS 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO SSC MTS 2024

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने SSC MTS 2024 के लिए पदों की संख्या बढ़ी दी है। एसएससी ने जानकारी दी कि SSC MTS के माध्यम से भरी जाने वाली मल्टी टास्किंग स्टाफ (नॉन-टेक्निकल) पदों की संख्या पहले से अधिसूचित 4,887 रिक्तियों से बढ़ाकर 6,144 कर दी गई है। साथ ही CIBC और CBN में 3,439 हवलदार की रिक्तियों के साथ, अब कुल संख्या 9,583 हो गई है। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे नीचे दी गई नोटिस आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

एक अलग नोटिफिकेशन के माध्यम से, आयोग ने बताया कि एसएससी एमटीएस और हवलदार परीक्षा, 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 3 अगस्त, 2024 तक बढ़ा दी गई है। पहले, अंतिम तारीख 31 जुलाई थी।

आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ाए जाने से शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा जैसी एलिजिबिलिटी मानकों को निर्धारित करने के लिए कट-ऑफ तारीख में संशोधन हुआ है। आयोग की हालिया घोषणा के अनुसार, पात्रता का पता लगाने के लिए कट-ऑफ तारीख अब 1 अगस्त के बजाय 3 अगस्त मानी जाएगी। हालांकि, आयोग ने कहा कि आवेदन सुधार की समय-सीमा 16 से 17 अगस्त (रात 11 बजे) अपरिवर्तित रहेगी। एसएससी एमटीएस और हवलदार के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा अक्टूबर-नवंबर 2024 के लिए संभावित है। एसएससी ने बताया कि डिटेल टाइम-टेबल बाद में घोषित की जाएगी।

SSC MTS 2024: एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आयु सीमा:

  • एमटीएस रिक्तियों के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार की आयु 3 अगस्त (संशोधित कट-ऑफ तिथि के अनुसार) तक कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए।
  • हवलदार रिक्तियों के लिए, उम्मीदवारों की आयु सीमा 3 अगस्त तक 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है।

क्वालिफिकेशन

जो उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें 3 अगस्त तक किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 (मैट्रिकुलेशन) परीक्षा या इसके समकक्ष परीक्षा पास होना आवश्यक है।

Direct link to apply for SSC MTS 2024

SSC MTS 2024: फीस और सेलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों को एसएससी एमटीएस 2024 के लिए आवेदन शुल्क के रूप में ₹100 का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) और आरक्षण के लिए पात्र भूतपूर्व सैनिकों (ईएसएम) के लिए आवेदन शुल्क में छूट दी गई है।

उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोग कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) आयोजित करेगा। वहीं, हवलदार पदों के लिए आवेदन करने वालों को सीबीई राउंड पास करने के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)/शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) देनी होगी।

इस भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ssc.gov.in पर उपलब्ध नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

इस राज्य सरकार ने सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को छात्रों की सुरक्षा को लेकर दिए जरूरी निर्देश, जारी की सभी के लिए गाइडलाइन
दिल्ली में कल बंद रहेंगे सरकारी व प्राइवेट स्कूल, शिक्षा मंत्री ने खुद दी जानकारी

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement