Sunday, June 30, 2024
Advertisement

SSC MTS व हवलदार भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू, जानें कितनी मिलेगी सैलरी

एसएससी ने आज से SSC MTS व हवलदार भर्ती आवेदन शुरू कर दिए हैं। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 27, 2024 11:29 IST
ssc mts vacancy 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO ssc mts vacancy 2024

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) की ओर से मल्टी टास्किंग (नॉन-टेक्निकल) स्टाफ और हवलदार (सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम्स एवं सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स) एग्जाम 2024 के लिए आवेदन आज गुरुवार से शुरू हो गए हैं। जो 31 जुलाई तक चलेंगे। वहीं, नवंबर या दिसंबर में कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम कराने की तैयारी है। अगले माह 26 जुलाई से स्टेनोग्राफर ग्रेड सी व डी परीक्षा 2024 के लिए आवेदन शुरू होने की संभावना है।

जानकारी के लिए बता दें कि एमटीएस भर्ती के जरिए केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में चपरासी, चौकीदार, जमादार, माली, गेटकीपर आदि पदों पर भर्ती होती है। साथ ही केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) एवं केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन) में हवलदार पदों पर भर्ती की जाएगी।

एकेडमिक क्वालिफिकेशन

जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे ये जान लें कि दोनों पदों के लिए 10वीं पास होना जरूरी है।

सैलरी

जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे जान लें कि एमटीएस व हवलदार पद पर सैलरी पेय लेवल-1 के तहत 7वां वेतन आयोग के मुताबिक मिलेगी।

आयु सीमा

इस वैकेंसी में उम्मीदवारों की आयु दो कैटेगरी रखी गई है, पहले में 18 वर्ष से 25 वर्ष व दूसरे में 18 वर्ष से 27 वर्ष। बता दें कि इन पदों की कटऑफ भी अलग-अलग निकलेगी। इसके अलावा, एससी व एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों का अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी को 3 वर्ष की छूट मिलेगी।

आवेदन फीस

जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उन्हें आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये देने होंगे। वहीं, महिला, एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी होगी।

हवलदार पद के लिए सेलेक्शन प्रोसेस

इस पद के लिए आयोग पहले कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा, फिर परीक्षा पास होने वाले उम्मीदवार का फिजिकल टेस्ट होगा, इसके बाद उनका फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट लिया जाएगा।

ध्यान रहे कि हवलदार पद के लिए पुरुष की हाइट - 157.5 सेमी, महिला की हाइट- 152  सेमी. और कम से कम  48 किलो वजन हो। वहीं, पुरुष का सीना - 81 सेमी. 5 सेमी फुलाव अलग से होना चाहिए

हवलदार के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के नियम

पुरुष उम्मीवार को 15 मिनट में 1600 मीटर चलना होगा जबकि महिलाओं को 20 मिनट में 1 किमी की रेस लगानी होगी।

ये भी पढ़ें:

मध्य प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाया जाएगा इमरजेंसी का चैप्टर, स्कूली पाठ्यक्रम में होगा शामिल; CM मोहन यादव की बड़ी घोषणा

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement