Monday, July 01, 2024
Advertisement

SSC CGL के लिए निकले नोटिफिकेशन, 17000 से ज्यादा पदों पर होनी है भर्ती

SSC CGL 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं। जो उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 25, 2024 10:05 IST
SSC CGL 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV SSC CGL 2024

SSC CGL 2024: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन ने SSC CGL 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस साल आयोग इस भर्ती अभियान में लगभग 17727 रिक्तियों को भरेगा। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं वे आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं, बता दें कि रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। वहीं, आवेदन की अंतिम तारीख 24 जुलाई है। जो नीचे महत्वपूर्ण तारीखें, पात्रता और अन्य डिटेल देखें।

SSC CGL 2024: महत्वपूर्ण तारीख

आवेदन शुरू होने की तारीख: 24 जून

आवेदन की अंतिम तारीख: 24 जुलाई

फीम जमा करने की अंतिम तारीख: 25 जुलाई

आवेदन फॉर्म में सुधार करने समय-सीमा: 10 से 11 अगस्त

टियर 1 परीक्षा का संभावित कार्यक्रम: सितंबर-अक्टूबर

टियर 2 परीक्षा का संभावित कार्यक्रम: दिसंबर, 2024।

SSC CGL 2024: आयु सीमा और क्वालिफिकेशन

इस भर्ती अभियान में पद के आधार पर आयु सीमा 18-30 वर्ष, 20 से 30 वर्ष, 18-32 वर्ष या 18 से 27 वर्ष है। आयु सीमा निर्धारित करने की कट-ऑफ तिथि 1 अगस्त, 2024 होगी और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसी तरह, शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकताएं भी पद दर पद अलग-अलग होती हैं। उम्मीदवार विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

SSC CGL 2024: एप्लीकेशन फीस

बता दें कि एसएससी सीजीएल 2024 के लिए आवेदन शुल्क ₹100 है। महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) और आरक्षण के लिए पात्र भूतपूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

SSC CGL 2024: सेलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों का चयन दो-स्तरीय कंप्यूटर-आधारित परीक्षा (सीबीई) के माध्यम से किया जाएगा, जिसके बाद डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन दौर होगा। नोटिफिकेशन में कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम की प्लानिंग और सिलेबस का भी जिक्र किया गया है।

आयोग ने कहा कि अंतिम रिजल्ट घोषित होने के बाद विभागों द्वारा डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन किया जाएगा।

इस भर्ती परीक्षा में मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क अनारक्षित के लिए 30 प्रतिशत, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 25 प्रतिशत और अन्य सभी श्रेणियों के लिए 20 प्रतिशत हैं। त्रुटियों का अधिकतम प्रतिशत (न्यूनतम योग्यता मानक) अनारक्षित के लिए 20 प्रतिशत, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 25 प्रतिशत और अन्य सभी श्रेणियों के लिए 30 प्रतिशत है।

वे उम्मीदवार जो इस भर्ती से जुड़े नोटिफिकेशन और आवेदन लिंक पर जाना चाहते हैं, वे आयोग की वेबसाइट पर जाएँ। साथ ही यहां लिंक पर क्लिक कर भी जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

NEET व NET विवाद के बीच UPSC का बड़ा फैसला, अब परीक्षा में इस्तेमाल करेगी ये प्रणाली

NEET पेपर लीक मामले में एक्शन में CBI, बिहार, गुजरात और राजस्थान समेत 4 राज्यों में की ताबड़तोड़ गिरफ्तारी

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement