Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. सरकारी नौकरी
  4. तैयारी करने वालों रेलवे में 2438 पदों पर निकली भर्ती, यहां डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन

तैयारी करने वालों रेलवे में 2438 पदों पर निकली भर्ती, यहां डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले ध्यान दें कि रेलवे ने 2438 पदों पर भर्ती निकली है, जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 24, 2024 20:55 IST
सरकारी नौकरी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी करने के इच्छुक हैं और लगन के साथ तैयारी भी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। इंडियन रेलवे की दक्षिणी शाखा यानी दक्षिणी रेलवे ने 2000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है। ये सभी वैकेंसी अप्रेंटिस पदों पर की जानी है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे दक्षिणी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर sr.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे के मुताबिक, इस भर्ती के जरिए 2438 पदों पर भर्ती की जानी है। रजिस्ट्रेशन 22 जुलाई से ही शुरू हो गए हैं, जो अगस्त माह की 12 तारीख तक चलेंगे। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वे नीचे दिए गए एलिजिबिलिटी क्राइट्रेरिया, सेलेक्शन प्रोसेस और अन्य डिटेल पढ़ सकते हैं।

क्राइटेरिया

जो उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनकी आयु 15 वर्ष पूरी होनी चाहिए और फ्रेशर्स/ई-आईटीआई, एमएलटी के लिए क्रमशः 22/24 वर्ष पूरी नहीं होनी चाहिए। ओबीसी श्रेणी के लिए ऊपरी आयु में 3 वर्ष, एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) के लिए 10 वर्ष की छूट दी जा सकती है। 

क्वालिफिकेशन

फिटर, वेल्डर: उम्मीदवारों को 10+2 शिक्षा प्रणाली के तहत 10वीं कक्षा (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) पास होना चाहिए।

मेडिकल लैबोरेटरी टेक्नीशियन: उम्मीदवारों को 10+2 शिक्षा प्रणाली के तहत फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) के साथ 12वीं कक्षा की परीक्षा पास होनी चाहिए।
एसएसएलसी में न्यूनतम 50% नंबर एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए लागू नहीं है।

सेलेक्शन प्रोसेस

मैट्रिकुलेशन (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) और आईटीआई परीक्षा दोनों में उम्मीदवारों को मिले नंबरों के प्रतिशत का औसत लेते हुए चयन में मेरिट लिस्ट तैयार करने के लिए दोनों को समान महत्व दिया जाएगा।

Direct link

प्रोसेसिंग फीस

इस भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को ₹100/- + सर्विस फीस (नॉन रिफंडेबल) का प्रोसेसिंग शुल्क ऑनलाइन मोड के माध्यम से भुगतान किया जाना है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार दक्षिणी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

यूपी के इस जिले में 26 जुलाई से 2 अगस्त तक बंद कर दिए गए स्कूल-कॉलेज, प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement