Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. सरकारी नौकरी
  4. रेलवे में निकली 1679 पदों पर भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

रेलवे में निकली 1679 पदों पर भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

रेलवे में नौकरी करने का मन है और 10वीं कक्षा भी पास कर चुके हैं तो ये खबर आपके काम की है। रेलवे में 1679 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 17, 2024 17:19 IST
रेलवे में निकली 1679 पदों पर भर्ती- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO रेलवे में निकली 1679 पदों पर भर्ती

अगर आप 10वीं पास कर चुके हैं तो ये खबर आपके काम की है। उत्तर मध्य रेलवे की रेलवे भर्ती सेल ने युवाओं के लिए कई पदों पर भर्ती निकाली है। यह भर्ती रेलवे में अपरेंटिस पदों के लिए है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होकर रेलवे में नौकरी करने का अनुभव लेना चाहते हैं वे RRC NCR की आधिकारिक वेबसाइट rrcpryj.org के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

याद रहे कि इस भर्ती अभियान के तहत संगठन में 1679 पदों को भरा जाएगा। आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर 2024 है। इससे जुड़ी पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल के लिए नीचे पढ़ें।

योग्यता

क्वालिफिकेशन

उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% नंबरों के साथ एसएससी/मैट्रिकुलेशन/10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10+2 एग्जाम सिस्टम के तहत) पास होना चाहिए। साथ ही भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा जारी प्रासंगिक ट्रेड में आईटीआई पास होना चाहिए।

उम्र सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 15/10/2024 तक 15 वर्ष पूरी हो जानी चाहिए और साथ ही 24 वर्ष से अधिक भी नहीं होनी चाहिए।

सेलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों का सेलेक्शन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा, जो मैट्रिकुलेशन [न्यूनतम 50% (कुल) नंबरों के साथ] और आईटीआई परीक्षा दोनों में आवेदकों द्वारा मिले नंबरों के प्रतिशत का औसत लेकर तैयार की जाएगी, जिसमें दोनों को समान महत्व दिया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दस्तावेज़/सर्टीफिकेट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹100/- देना होगा। वहीं, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला आवेदकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस फीस का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके किया जा सकता है।

Direct link to apply here

अन्य डिटेल

जिन आवेदकों के पास वैलिड पर्सनल ईमेल आईडी नहीं है, उन्हें ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले एक ईमेल आईडी बना लेनी चाहिए और नियुक्ति प्रक्रिया के अंत तक उस ईमेल आईडी को बनाए रखना चाहिए।

जो उम्मीदवार पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें पर्सनल डिटेल, जैसे आधार संख्या /पैन नंबर/अंक/सीजीपीए/ डिवीजनों/वर्कशॉप/ ट्रेड के लिए वरीयताएँ, बहुत सावधानी से भरा जाना आवश्यक है, क्योंकि कम्प्यूटरीकृत मेरिट लिस्ट केवल आवेदक द्वारा ऑनलाइन आवेदन में भरी गई जानकारी के आधार पर तैयार की जाएगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement