Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. सरकारी नौकरी
  4. असम राइफल्स में 10वीं पास खिलाड़ियों के लिए निकली भर्ती, यहां जानें क्या है इससे जुड़ी पूरी जानकारी

असम राइफल्स में 10वीं पास खिलाड़ियों के लिए निकली भर्ती, यहां जानें क्या है इससे जुड़ी पूरी जानकारी

असम राइफल्स में उन लोगों के लिए कुछ भर्तियां निकली हैं जो स्पोर्ट्स पर्सन हैं और उसके साथ ही उन्होंने 10वीं पास कर ली है। आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि असम राइफल्स में निकली भर्तियों में कौन और कैसे अप्लाई कर सकता है।

Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: September 26, 2024 12:49 IST
File Photo- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO असम राइफल्स ने 10वीं पास खिलाड़ियों के निकाली भर्ती

जो लोग खेल में काफी अच्छे हैं और उसके आधार पर सरकारी नौकरी की तलाश में हैं उनके लिए यह एक अच्छी खबर है। 10वीं पास उन लोगों के लिए असम राइफल्स में भर्तियां निकली हैं जो पढ़ाई के साथ ही साथ खेल में भी अच्छे हैं। असम राइफल्स की तरफ से 10वीं पास खिलाड़ियों के लिए भर्ती निकली है जिसका नोटिफिकेशन भी जारी हो गया है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 28 सितंबर 2024 से शुरु होकर 17 अक्तूबर 2024 तक होगी। आप अगर इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको असम राइफल्स की आधिकारिक वेबसाइट (www.assamrifles.gov.in) पर जाकर अप्लाई करना होगा।

अप्लाई करने के लिए क्यों होनी चाहिए योग्यता?

आपने यह तो जान लिया असम राइफल्स में 10वीं पास खिलाड़ियों के लिए भर्तियां निकली हैं। अब आप इसके लिए जरूरी योग्यता भी जान लीजिए। कोई भी अभ्यार्थी जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहता है उसकी 10वीं पास होने के साथ ही कुछ खेलों का अनुभव भी होना चाहिए। अभ्यार्थी के पास राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट, नेशनल स्पोर्ट्स गेम्स, खेलो इंडिया यूथ गेम्स, विंटर गेम्स, पैर गेम्स में खेलने का अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा अभ्यार्थी की उम्र 18 वर्ष से अधिक और 28 वर्ष से कम होनी चाहिए। अब आपको शारीरिक योग्यता के बारे में बताते हैं। पुरुष अभ्यार्थी की लम्बाई 170 सेमी, सीना 80 सेमी और फूलने के बाद 85 सेमी होनी चाहिए। वहीं महिला अभ्यार्थी की हाइट 157 सेमी होनी चाहिए।

ये जानकारी भी है बहुत जरूरी

आपको बता दें कि असम राइफ्लस ने पुरुष और महिला दोनों के लिए GD यानी जनरल ड्यूटी के पदों पर भर्ती निकाली है। दोनों के लिए 19-19 पदों पर भर्ती निकली है। इसमें फुटबॉल, जूड़ो, बैडमिंटन, शूटिंग, लॉन्ग जम्प समेत अन्य खेलों से अभ्यार्थी का चयन किया जाएगा। इसके लिए 25 नवंबर को रैली का आयोजन होगा और उसी रैली में अभ्यार्थी का फिजिकल सेलेक्शन, डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन, मेडिकल टेस्ट भी होगा। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

कल से शुरू होगा ग्रेजुएट लेवल की रेलवे एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन, निकली है 3400 से ज्यादा वैकेंसी

ISRO में करनी है नौकरी तो न गंवाएं ये मौका, निकली कई पदों पर भर्ती; आज से शुरू हुए आवेदन

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement