Thursday, July 04, 2024
Advertisement

इस राज्य में होने जा रही 24000 से ज्यादा टीचरों की भर्ती, मंत्री ने किया ऐलान

राज्य में 24000 से ज्यादा टीचरों की भर्ती होने जा रही है। इसकी जानकारी गुजरात सरकार के मंत्री ने दी है।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: July 03, 2024 17:48 IST
Gujarat Minister Rushikesh Patel- India TV Hindi
Image Source : PTI गुजरात सरकार के मंत्री रूषिकेश पटेल

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है। आज गुजरात सरकार के एक मंत्री ने ऐलान किया है कि भूपेंद्र पटेल की सरकार राज्य में 24000 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है। इसे लेकर सीएम ने कैबिनेट मीटिंग भी की है। गुजरात के मंत्री रुशिकेश पटेल ने कहा, "आज सीएम भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के दौरान 24,700 नए शिक्षकों की भर्ती करने का निर्णय लिया गया है।"

क्या कहा मंत्री ने?

मंत्री ने आगे कहा कि आज मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में एक अहम फैसला लिया गया है। गुजरात राज्य के अंदर तोरण 1 से लेकर तोरण 12 तक यानी की प्राइमरी एजुकेशन व माध्यमिक एजुकेशन दोनों के लिए 24700 नए शिक्षकों की भर्ती का ऐलान किया है। इस भर्ती के लिए हम कैलेंडर दिंसबर माह तक जारी कर देंगे। इससे हमारे राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने में मदद मिलेगी।

कब जारी होगा नोटिफिकेशन

जानकारी के मुताबिक, भर्ती प्रक्रिया के प्रस्तावित कैलेंडर के अनुसार अनुदानित विद्यालयों में प्रधानाचार्य (एचएमएटी पास उम्मीदवार) के 1200 पदों और अनुदानित विद्यालयों में वरिष्ठ शिक्षक के 2200 पदों की अनुमानित संख्या को भरने के लिए संभावित विज्ञापन की तारीख 01 अगस्त होगा। जबकि सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों और अनुदानित उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षण सहायक (टीएटी उच्च माध्यमिक उत्तीर्ण अभ्यर्थी) के कुल लगभग 4000 पद, जिनमें सरकारी उच्चतर माध्यमिक शिक्षा सहायक के लिए 750 पद और अनुदानित उच्चतर माध्यमिक शिक्षा सहायक के लिए 3250 पद शामिल हैं जिसकी संभावित घोषणा 01 सितंबर को होगी।

अक्टूबर में ये आएंगी भर्ती 

इसके अलावा, सरकारी और अनुदानित माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षण सहायक के कुल 3500 पदों के लिए विज्ञापन 01 अक्टूबर 2024 को होगा जिसमें सरकारी माध्यमिक शिक्षण सहायक (टीएटी माध्यमिक पास उम्मीदवार) के 500 पद और अनुदानित माध्यमिक शिक्षण सहायक (टीएटी) के 3000 पद होंगे। (माध्यमिक उत्तीर्ण अभ्यर्थी) पद के लिए भर्ती विज्ञापित की जाएगी। सरकारी उच्च प्राथमिक विद्यालयों में गुजराती माध्यम में शिक्षण सहायक के रूप में टीईटी-2 उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए लगभग 7000 पदों के लिए संभावित भर्ती विज्ञापन 01 नवंबर को जारी होगा। विद्यासहायक (अन्य माध्यम) सरकारी उच्च प्राथमिक विद्यालयों में लगभग 600 पदों के लिए टीईटी-2 उत्तीर्ण अभ्यर्थी दिनांक 28.07.2019 को संभावित हैं।

इसके अलावा, सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में गुजराती माध्यम में शिक्षण सहायक के रूप में टीईटी-1 पास उम्मीदवारों के लिए लगभग 5000 पदों और सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में अन्य माध्यम में शिक्षण सहायक के रूप में टीईटी-1 पास उम्मीदवारों के लिए लगभग 1200 पदों पर भर्ती की घोषणा 01 दिसंबर को की जाएगी।

ये भी पढ़ें:

इस दिन आएगा CUET (UG) 2024 का रिजल्ट, एनटीए ने बताई तारीख

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement