Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. सरकारी नौकरी
  4. इंडियन बैंक में निकली 1500 पदों पर भर्ती, जानें किस उम्र के लोग कर सकते हैं आवेदन

इंडियन बैंक में निकली 1500 पदों पर भर्ती, जानें किस उम्र के लोग कर सकते हैं आवेदन

सरकारी बैंक में नौकरी करनी है तो ये मौका हाथ से जानें न दें। इंडियन बैंक में 1500 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 10, 2024 17:12 IST
Indian Bank Apprentice Recruitment 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Indian Bank Apprentice Recruitment 2024

बैंकिंग सेक्टर में करना है नौकरी तो ये खबर आपके काम की है। इंडियन बैंक ने अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। जो उम्मीदवार इंडियन बैंक के इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे बैंक की आधिकारिक वेबसाइट indianbank.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के तहत संगठन में 1500 अप्रेंटिस पदों को भरा जाएगा। जानकारी दे दें कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज, 10 जुलाई से शुरू होगी और 31 जुलाई, 2024 को बंद होगी। इस भर्ती से जुड़ी पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल के लिए नीचे पढ़ें।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवारों ने 31.03.2020 के बाद ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर ली हो और उनके पास पास सर्टीफिकेट हो।

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु सीमा 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालाँकि, भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार SC/ST/OBC/PWBD आदि श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है।

Direct link to apply here

सेलेक्शन प्रोसेस

अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और उसके बाद रीजनल लैंग्वेज की परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।

परीक्षा मुख्य क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी (जैसा कि बैंक द्वारा तय किया जा सकता है) सामान्य अंग्रेजी को छोड़कर, जो अंग्रेजी में होगी। ऑब्जेक्टिव टेस्ट में, गलत उत्तरों के लिए निगेटिव नंबर मिलेंगे। हर एक प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से एक-चौथाई नंबर प्रत्येक गलत उत्तर के लिए काट लिए जाएंगे।

परीक्षा के लिए कॉल लेटर उम्मीदवारों को ईमेल या बैंक की वेबसाइट या https://apprenticeshipindia.org/ या https://nsdcindia.org/apprenticeship या https://bfsissc.com के माध्यम से जारी किए जाएंगे।

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क ₹500/- है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। उम्मीदवार को आवेदन शुल्क/सूचना शुल्क के ऑनलाइन भुगतान के लिए बैंक लेनदेन शुल्क वहन करना होगा। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जाना चाहिए। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार इंडियन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

आज है HSSC CET ग्रुप सी में आवेदन करने की आखिरी तारीख, होनी है 15,755 पदों पर भर्ती

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement