Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. सरकारी नौकरी
  4. इंजीनियरिंग डिग्री वालों के लिए इंडियन आर्मी में शुरू हुए आवेदन, नहीं किया अप्लाई तो पछताओगे क्योंकि नहीं होगी लिखित परीक्षा

इंजीनियरिंग डिग्री वालों के लिए इंडियन आर्मी में शुरू हुए आवेदन, नहीं किया अप्लाई तो पछताओगे क्योंकि नहीं होगी लिखित परीक्षा

भारतीय सेना में इंजीनियरिंग डिग्री वालों के लिए भर्ती निकली है। ऐसे में जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 19, 2024 16:06 IST
भारतीय सेना- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO भारतीय सेना

भारतीय सेना ने शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) टेक्निकल 64वें पुरुष कोर्स और 35वें SSC टेक्निकल महिला कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर इंडियन आर्मी SSC टेक कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तारीख 14 अगस्त है।

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, अविवाहित पुरुष और महिला इंजीनियरिंग ग्रेजुएट, साथ ही ड्यूटी के दौरान शहीद हुए भारतीय सशस्त्र बलों के कर्मियों की विधवाएँ भारतीय सेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। यह कोर्स अप्रैल 2025 में प्री-कमीशनिंग ट्रेनिंग अकादमी (PCTA) में शुरू होने वाला है।

कितनी होगी भर्ती?

इंडियन आर्मी का लक्ष्य इस भर्ती अभियान के जरिए 379 रिक्तियों को भरना है, जिनमें से 350 पद SSC (टेक) पुरुषों के लिए, 29 SSC (टेक) महिलाओं के लिए और 2 रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए हैं।

Indian Army SSC Tech 2024 Recruitment: क्राइटेरिया

उम्मीदवार नीचे भारतीय सेना एसएससी टेक 2024 भर्ती के लिए पात्रता मानदंड देख सकते हैं:

क्वालिफिकेशन

जिन उम्मीदवारों ने अपनी इंजीनियरिंग डिग्री पूरी कर ली है या इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के अपने फाइनल ईयर में हैं, वे आवेदन करने के पात्र हैं।

फाइनल ईयर में रहने वालों को 1 अप्रैल, 2025 तक सभी सेमेस्टर/सालों की मार्कशीट सहित इंजीनियरिंग डिग्री परीक्षा पास करने का सर्टिफिकेट देना होगा। उन्हें प्री-कमीशनिंग ट्रेनिंग अकादमी (पीसीटीए) में ट्रैनिंग शुरू होने के 12 सप्ताह के भीतर इंजीनियरिंग डिग्री मार्कशीट जमा करना चाहिए।

सभी फाइनल ईयर के उम्मीदवार जिनकी अंतिम वर्ष या अंतिम सेमेस्टर परीक्षा 1 अप्रैल, 2025 के बाद होने वाली है, वे इस कोर्स के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, "चयनित उम्मीदवारों को अंतिम योग्यता क्रम (इंजीनियरिंग स्ट्रीम-वार) में उनकी स्थिति के अनुसार उपलब्ध रिक्तियों की संख्या और सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा।"

आयु सीमा 

एसएससी (टेक) पुरुष, महिला उम्मीदवारों के लिए, आयु 1 अप्रैल, 2025 तक 20 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। भारतीय सशस्त्र बलों के रक्षा कर्मियों की विधवाओं के लिए 1 अप्रैल, 2025 तक अधिकतम 35 वर्ष की आयु की अनुमति है।

कैसे होगा सेलेक्शन?

इस भर्ती के लिए इंजीनियरिंग डिग्री में मिले नंबरों के आधार पर एसएसबी इंटरव्यू  के लिए शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। वहीं, जान लें कि एसएसबी इंटरव्यू 5 दिन का होगा।

ये भी पढ़ें:

यूपीएससी ने IAS पूजा खेडकर पर दर्ज कराई एफआईआर, साथ ही जारी किया कारण बताओ नोटिस

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement