Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. सरकारी नौकरी
  4. जल्दी करें! IAF अग्निवीर के लिए कल खत्म हो रहे आवेदन, यहां जानें कैसे करना है अप्लाई

जल्दी करें! IAF अग्निवीर के लिए कल खत्म हो रहे आवेदन, यहां जानें कैसे करना है अप्लाई

इंडियन एयरफोर्स ज्वाइन करना चाहते हैं तो ये मौका हाथ से न गवांए। IAF की अग्निवीरवायु भर्ती के लिए आवेदन कल खत्म हो रहे हैं, जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे जल्दी अप्लाई कर सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 10, 2024 22:17 IST
IAF Agniveervayu Recruitment 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE IAF Agniveervayu Recruitment 2024

इंडियन एयरफोर्स में जाना चाहते हैं तो ये मौका हाथ से जानें न दें। भारतीय वायु सेना 11 फरवरी को IAF अग्निवीरवायु भर्ती 2024 पंजीकरण प्रक्रिया बंद कर देगी। जिन उम्मीदवारों अभी तक किसी कारणवश आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि ऑनलाइन परीक्षा 17 मार्च से शुरू होगी। पहले आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 6 फरवरी थी।

आयु सीमा

ध्यान रहे कि उम्मीदवारों की ऊपरी आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। 02 जनवरी 2004 और 02 जुलाई 2007 (तारीखें शामिल) के बीच जन्मे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।

एकेडमिक क्वालिफिकेशन

साइंस विषय

उम्मीदवारों को मैथ, फिजिक्स और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा पास होनी चाहिए।

कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड।

या

इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस /) में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स पास

इंस्ट्रुमेंटेशन टेक्नोलॉजी / सूचना प्रौद्योगिकी) केंद्रीय, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थानों से 50% अंकों के साथ

डिप्लोमा पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में कुल मिलाकर 50% अंक (या इंटरमीडिएट/मैट्रिक में, यदि अंग्रेजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम में एक विषय नहीं है)।

या

उम्मीदवारों को गैर-व्यावसायिक विषयों के साथ दो साल का प्रोफेशनल कोर्स पास होना चाहिए। केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से फिजिक्स और मैथ, कुल मिलाकर 50% अंक और वोकेशनल कोर्स में अंग्रेजी में 50% (या इंटरमीडिएट / मैट्रिकुलेशन, यदि अंग्रेजी वोकेशनल कोर्स में एक विषय नहीं है)।

विज्ञान विषयों के अलावा अन्य केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से किसी भी स्ट्रीम/विषय में इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों और अंग्रेजी में 50% के साथ पास।

या

उम्मीदवारों को केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से प्रोफेशनल कोर्स में न्यूनतम 50% अंकों के साथ दो साल का कोर्स पास होना चाहिए और प्रोफेसनल कोर्स में अंग्रेजी में 50% अंक (वोकेशनल कोर्स में या यदि अंग्रेजी कोई विषय नहीं है तो इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में)पास होना चाहिए।)।

IAF Agniveervayu Recruitment 2024: ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले IAF अग्निवीर की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाएं।

फिर होम पेज पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।

अब एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरें और शुल्क का भुगतान करें।

फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें।

अंत में आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

ये भी पढे़ं:

NEET UG 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, आवेदन करने से पहले जानें एनटीए ने क्या-क्या बदलाव किए

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement