Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. सरकारी नौकरी
  4. BPSC TRE: इस तारीख से शुरू हो रही टीचर भर्ती परीक्षा, BPSC ने डीएम से मांगी सेंटर्स की लिस्ट

BPSC TRE: इस तारीख से शुरू हो रही टीचर भर्ती परीक्षा, BPSC ने डीएम से मांगी सेंटर्स की लिस्ट

BPSC TRE recruitment: BPSC ने एक नोटिस जारी कर जानकारी दी है कि टीचर भर्ती परीक्षा अब 27 जून से शुरू होगी।

Edited By: India TV News Desk
Published on: June 03, 2024 11:09 IST
BPSC TRE recruitment- India TV Hindi
Image Source : FILE BPSC TRE recruitment

पटना हाईकोर्ट के तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा पर रोक लगाने के बाद अब बिहार लोक सेवा आयोग यानी BPSC ने सभी जिलों के डीएम को लेटर भेजा है। जिसमें लिखा है कि वर्ग एक से पांच, छह से आठ, नौ से 10 और 11 से 12 के लिए 87, 774 पदों के लिए 27 से 30 जून को परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह एग्जाम एक पाली में होनी है इसलिए 6 जून तक एग्जाम सेंटर्स की लिस्ट उपलब्ध कराएं जिससे समय पर परीक्षा आयोजित की जा सके। 

शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख में हुआ बदलाव

बीपीएससी के एग्जाम कंट्रोलर सत्य प्रकाश शर्मा ने कहा शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख में फेरबदल किया गया है। पटना हाईकोर्ट के निर्देश के मुताबिक, गेस्ट टीचर्स को भी मौका देना होगा। इसके बाद फिर से आवेदन लिए जाएंगे इसलिए परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है। जानकारी दे कि तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा 7 से 10 जून के बीच होनी थी जिस पर पटना हाईकोर्ट ने रोक लगा दी। 

हाईकोर्ट ने क्यों लगाई शिक्षक भर्ती परीक्षा पर रोक

गौरतलब है कि 29 मई को पटना हाईकोर्ट ने तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा पर रोक लगा दी थी। इतना ही नहीं अदालत ने प्लस 2 स्कूल के गेस्ट टीचर्स को वेटेज देने के मामले पर आदेश दिया। कोर्ट ने हर साल के आधार पर 5 नंबर और 5 साल के आधार पर 25 नंबर को महत्व देने का निर्देश दिया। कोर्ट ने साफतौर पर कहा कि पिछड़ा और अति पिछड़ा विभाग के टीचरों को वेटेज मिल रहा है। आयोग की ओर ली गई टीचर्स भर्ती में इन्हें हर साल के आधार पर 5 नंबर का वेटेज मिलता है। गेस्ट टीचर और पिछड़ा व अति पिछड़ा विभाग के टीचर दोनों पढ़ाने का ही काम करते हैं इसलिए इनको भी वेटेज मिलना चाहिए।

ये भी पढे़ं:

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement