Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. सरकारी नौकरी
  4. बढ़ा दी गई BPSC 70वीं CCE भर्ती की लास्ट डेट, भर्ती में भी जोड़े गए कई पद

बढ़ा दी गई BPSC 70वीं CCE भर्ती की लास्ट डेट, भर्ती में भी जोड़े गए कई पद

BPSC 70वीं CCE भर्ती की लास्ट डेट बढ़ा दी गई है। साथ ही कुछ पदों की संख्या भी बढ़ाई गई है। जो उम्मीदवार अभी तक इस भर्ती प्रक्रिया में भाग नहीं ले सके हैं वे जल्द आवेदन कर सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 16, 2024 12:38 IST
BPSC 70th CCE recruitment- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO BPSC 70th CCE recruitment

बीपीएससी 70वीं भर्ती को लेकर एक बडी अपडेट सामने आ रही है। बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) ने 70वीं कंबाइंड कंपटेटिव एग्जाम (CCE) 2024 में आवेदन की खत्म हो रही अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है। अब उम्मीदवार इस वैकेंसी के लिए 4 नवंबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आयोग ने वैकेंसी में कुछ पदों की संख्या भी बढ़ाई है। अब यह भर्ती 24 विभागों की जगह 27 विभागों में 2027 पदों के लिए की जाएगी। इससे पहले 1,957 पदों पर भर्ती प्रक्रिया निकली थी।

एक अलग नोटिफिकेशन में आयोग ने बताया कि परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 4 नवंबर तक बढ़ा दी गई है। पहले आवेदन की अंतिम तारीख 18 अक्टूबर थी। आयोग ने कहा कि मौजूदा उम्मीदवार नाम, माता का नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि को छोड़कर अपने ओटीआर (वन-टाइम रजिस्ट्रेशन) प्रोफाइल डिटेल को 19 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच अपडेट कर सकते हैं।

इस दौरान वे 70वें सीसीई आवेदन पत्र को भी अपडेट कर सकते हैं, सिवाय ऊपर बताए गए चार कॉलम के। बीपीएससी ने कहा कि उम्मीदवारों को अतिरिक्त फीस का भुगतान करके अपना लिंग और श्रेणी बदलने की भी अनुमति है। हाल ही में, BPSC ने 70वीं एकीकृत संयुक्त प्रतियोगी प्रीलिम्स एग्जाम स्थगित कर दी है।

किन विभागों में निकले पद?

इसके बाद अब प्रोबेशन अधिकारी, (गृह विभाग), असिस्टेंट रजिस्ट्रार सहयोग समितियां एवं समकक्ष, (सहकारिता विभाग), फाइनेंशियल एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर एंड इक्विवेलेंट, (वित्त विभाग) में भी रिक्तियां निकाली दी गई हैं। इन विभागों की वैकेंसी को मिलाकर अब कुल 2027 पद इस भर्ती के जरिए भरे जाएंगे।

क्राइटेरिया

क्वालिफिकेशन

बिहार 70वीं कंबाइंड कंपटेटिव एग्जाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट या इसके समकक्ष परीक्षा में पास होना जरूरी है। पदानुसार योग्यता उम्मीदवार भर्ती के आधिकारिक नोटिफिकेशन पर जाकर देख सकते हैं।

उम्र सीमा

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20,21,22 वर्ष तय की गई है। वहीं अधिकतम उम्र अनरिजर्व्ड पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 37 वर्ष, अनरिजर्व्ड महिला, पिछड़ा वर्ग पुरुष और महिला के लिए 40 वर्ष तय की गई है। आयु की गणना 1 अगस्त 2024 के आधार पर होगी।

कब होगी परीक्षा?

यह परीक्षा 17 नवंबर 2024 के बजाय 13 और 14 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। इस साल, लगभग 7 से 8 लाख उम्मीदवारों के प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है। इस परीक्षा की अवधि कुल 2 घंटे को होगी जिसमें कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। 

कितनी लगेगी फीस?

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने हेतु सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 600 रुपये का शुल्क देना होगा। बिहार के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों, बिहार की स्थायी निवासी महिला उम्मीदवारों और विकलांग श्रेणी के उम्मीदवारों को 150 रुपये का भुगतान करना होगा।

BPSC 70th CCE: ऐसे करें आवेदन 

सबसे पहले BPSC की वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाएं।

अगर आप नए उम्मीदवार हैं तो अपना रजिस्ट्रेशन करें और यदि आप मौजूदा उम्मीदवार हैं और आपके पास OTR प्रोफ़ाइल है, तो अपने अकाउंट में लॉग इन करें। 
अब परीक्षा का नाम चुनें और एप्लीकेशन फॉर्म ओपेन करे। 
इसके बाद अपना पर्सनल डिटेल और कोई अन्य मांगी गई जानकारी डालें। 
फिर डाक्यूमेंट अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
अंत में फॉर्म सबमिट करें और अंतिम पेज का प्रिंटआउट निकाल लें।

ये भी पढ़ें:

आज खत्म हो रहे CTET दिसंबर 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन, कब होगी परीक्षा?
RRB टेक्निशियन भर्ती के लिए आज अंतिम मौका, डिटेल जानकर 14,298 पदों के लिए करें आवेदन

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement