Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. सरकारी नौकरी
  4. बिहार पुलिस कांस्टेबल के एडमिट कार्ड का डाउनलोड लिंक जारी, जानें कैसे करना है चेक?

बिहार पुलिस कांस्टेबल के एडमिट कार्ड का डाउनलोड लिंक जारी, जानें कैसे करना है चेक?

बिहार पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा देने वाले हैं तो ये खबर आपके काम की है। बता दें कि बिहार पुलिस कांस्टेबल के एडमिट कार्ड का डाउनलोड लिंक जारी कर दिया गया है।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 12, 2024 13:43 IST
bihar police- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बिहार पुलिस कांस्टेबल के एडमिट कार्ड का डाउनलोड लिंक जारी

सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) ने बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक अपनी आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जारी कर दिया है, जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे जान लें कि अभी यह लिंक 15 जुलाई को एक्टिव किया जाएगा। जिसके बाद उम्मीदवार अपने एग्जाम सिटी और एग्जाम डेट देख पाएंगे। वहीं, 31 जुलाई से उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

जानें परीक्षा का पूरा शेड्यूल

बिहार पुलिस में कांस्टेबल के 21,391 खाली पदों को भरने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। जानकारी दे दें कि इससे पहले यह परीक्षा 1 अक्टूबर 2023 को आयोजित की गई थी, पर पेपर लीक होने के कारण इसे रद्द कर दिया गया था। फिर 7 और 15 अक्टूबर को भी होने वाले परीक्षा स्थगित कर दिया गया। लेकिन अब यह परीक्षा अगस्त माह में 6 दिनों में आयोजित होगी, जिनके लिए 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त तारीख को तय किया गया है। जान लें कि परीक्षा 1 पाली दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक रहेगा।

पहला एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड कब जारी होंगे?

भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड चरणबद्ध तरीके से जारी होंगे। बता दें कि जिन उम्मीदवारों की परीक्षा 7 अगस्त को है, उनके एडमिट कार्ड 31 जुलाई को जारी होंगे। ऐसे ही, 11 अगस्त के लिए एडमिट कार्ड 4 अगस्त को, 18 अगस्त के लिए 11 अगस्त, 21 अगस्त के लिए 14 अगस्त, 25 अगस्त के लिए 18 अगस्त और 28 अगस्त की परीक्षा के लिए 21 अगस्त को एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

बिहार पुलिस में कांस्टेबल के लिए जरूरी बातें

बिहार पुलिस में कांस्टेबल की परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो जान लें कि इस बार परीक्षा में होम सेंटर की सुविधा नहीं है, इसे ऐसे समझें उम्मीदवार को उनके जिले या शहर के बजाय किसी अन्य शहर में परीक्षा केंद्र मिलेगा। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर 2.30 घंटे पहले यानी सुबह 9:30 बजे रिपोर्ट करना होगा। वहीं, लिखित परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जो 100 नंबर की होगी और अवधि 2 घंटे रहेगी। हर एक सही उत्तर के लिए एक नंबर दिया जाएगा। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं है। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार को अगले चरण यानी फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

योगी सरकार ने मदरसा छात्रों को सरकारी स्कूलों में भेजने का दिया आदेश, जमीयत ने जताई आपत्ति

आज UPSC Civil Services Main Exam में आवेदन करने का अंतिम दिन, जानें कैसे भरना है फॉर्म

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement