Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. RSMSSB CET 2024: 12वीं स्तर की परीक्षा की एग्जाम डेट्स घोषित, यहां देखें शेड्यूल

RSMSSB CET 2024: 12वीं स्तर की परीक्षा की एग्जाम डेट्स घोषित, यहां देखें शेड्यूल

राजस्थान 12वीं स्तर की कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट 2024 परीक्षा की तारीखें घोषित कर दी गई हैं। उम्मीदवार नाचे खबर में शेड्यूल की डिटेल पढ़ सकते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: September 28, 2024 19:06 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने RSMSSB CET 2024 12वीं स्तर की परीक्षा तिथियां जारी कर दी हैं। जो उम्मीदवार सीनियर सेकेंडरी स्तर के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए उपस्थित होंगे, वे RSMSSB की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर नोटिस देख सकते हैं।

कब होगी परीक्षा?

आधिकारिक सूचना के अनुसार, परीक्षा 22, 23 और 24 अक्टूबर, 2024 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो सेशंस में आयोजित की जाएगी- पहला सत्र सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा सत्र दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित किया जाएगा। परीक्षा की अवधि तीन घंटे की होगी। इस परीक्षा में 300 अंकों के लिए 150 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए पांच विकल्प होंगे - A, B, C, D और E और केवल एक ही सही उत्तर होगा। यदि कोई उम्मीदवार प्रश्न का प्रयास नहीं कर रहा है, तो उसे OMR शीट पर विकल्प E चुनना होगा। 

कैसे करें चेक?

उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आधिकारिक परीक्षा कार्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले RSMSSB की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद अधिसूचना पर क्लिक करें, और एक नया पेज खुलेगा।
  • अब पेज पर उपलब्ध RSMSSB CET 2024 12वीं स्तर की परीक्षा तिथि अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी जहां उम्मीदवार परीक्षा तिथियों की जांच कर सकते हैं।
  • अब पेज डाउनलोड करें और आगे की जरूरत के लिए उसकी हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

बता दें कि RSMSSB 12वीं लेवल CET के लिए पंजीकरण प्रक्रिया चल रही है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 अक्टूबर, 2024 है। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले वन-टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) प्रक्रिया पूरी करनी होगी। मौजूदा उम्मीदवार लॉग इन करने और आवेदन पत्र भरने के लिए अपने OTR विवरण का उपयोग कर सकते हैं।

क्या है आवेदन शुल्क?

इसके लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क देना होगा। सामान्य श्रेणी और क्रीमी लेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग / अत्यंत पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए एकमुश्त पंजीकरण शुल्क 600 रुपये है और अन्य पिछड़ा वर्ग / सबसे पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति राजस्थान के गैर-क्रीमी लेयर श्रेणी के आवेदकों और विकलांग उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये है।

ये भी पढ़ें- 

भारत का एक ऐसा राज्य जहां नहीं है एक भी रेलवे स्टेशन, जानें 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement