Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. RRB टेक्नीशियन भर्ती के लिए फिर शुरू होंगे आवेदन, मिलेगा एक और मौका; इस तारीख से कर सकेंगे अप्लाई

RRB टेक्नीशियन भर्ती के लिए फिर शुरू होंगे आवेदन, मिलेगा एक और मौका; इस तारीख से कर सकेंगे अप्लाई

रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को फिर से शुरू करने का ऐलान किया है। इच्छुक कैंडिडेट्स नीचे खबर में डिटेल्ड विवरण पढ़ सकते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: September 28, 2024 19:14 IST
RRB टेक्नीशियन भर्ती के लिए फिर खुलेगी एप्लीकेशन विंडो- India TV Hindi
Image Source : FILE RRB टेक्नीशियन भर्ती के लिए फिर खुलेगी एप्लीकेशन विंडो

जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने किसी कारणवश आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती के लिए पहले आवेदन नहीं कर पाया था उन सभी के लिए एक शानदार खबर है। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने घोषणा की है कि टेक्नीशियन रिक्तियों के लिए एप्लीकेशन विंडो को फिर से खोला जाएगा। इस विंडो के दौरान, नए उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन करने की अनुमति दी जाएगी और मौजूदा उम्मीदवार अपने विकल्पों को संशोधित करने और अपने आवेदन पत्र में कुछ बदलाव करने में सक्षम होंगे। इस संबंध में एक  आधिरकारिक अधिसूचना जारी की गई है। 

कब खुलेगी फिर से एप्लीकेशन विंडो

आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती के लिए एप्लीकेशन विंडो 2 अक्टूबर को फिर से खुलेगी और 16 अक्टूबर 2024 को बंद हो जाएगी। आवेदन विंडो को फिर से खोलने से पहले, आरआरबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइटों पर एक अधिसूचना जारी की है जिसमें नए और मौजूदा दोनों उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए हैं। कुछ महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार हैं-

  • जिन उम्मीदवारों ने किसी एक या अधिक श्रेणियों में आवेदन किया है और अपेक्षित शुल्क का भुगतान किया है, उन्हें मौजूदा उम्मीदवार माना जाएगा। वे बिना किसी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान किए विंडो का लाभ उठा सकते हैं। ये उम्मीदवार मौजूदा या नई जोड़ी गई श्रेणियों के लिए आवेदन कर सकते हैं और पहले से चयनित श्रेणियों को संशोधित कर सकते हैं।
  • मौजूदा उम्मीदवारों के पास केवल शैक्षणिक योग्यता संपादित करने, फोटो और हस्ताक्षर फिर से अपलोड करने और आरआरबी और पद वरीयताएँ बदलने का विकल्प होगा।
  • मौजूदा उम्मीदवारों को नए आवेदन जमा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • नए उम्मीदवार वे हैं जिन्होंने पहले अपने आवेदन जमा किए थे, लेकिन शुल्क का भुगतान नहीं किया था, जिन्होंने श्रेणी 1 (तकनीशियन ग्रेड 1 सिग्नल) पद के लिए आवेदन किया है और शुल्क का भुगतान किया है, लेकिन तकनीशियन ग्रेड 3 पद के लिए आवेदन नहीं किया है। जिन उम्मीदवारों ने सीईएन 02/2024 के तहत तकनीशियन के लिए एक के अलावा आरआरबी द्वारा इस वर्ष आयोजित अन्य भर्ती अभियानों के लिए आवेदन किया है और जिन्होंने इस वर्ष आरआरबी द्वारा आयोजित किसी भी भर्ती अभियान के लिए आवेदन नहीं किया है, उन्हें भी नए उम्मीदवार माना जाएगा।
  • पुनः खोली गई आवेदन विंडो के दौरान, नए अभ्यर्थी श्रेणी 2 से 40 के अंतर्गत टेक्नीशियन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क 

आरआरबी तकनीशियन भर्ती के लिए आवेदन शुल्क एससी, एसटी, महिला, ट्रांसजेंडर और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए ₹250 है और अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए ₹500 है। 

उम्मीदवारों को 17 से 21 अक्टूबर तक अपने आवेदन पत्र में संशोधन करने के लिए 250 रुपये प्रति संशोधन का भुगतान करना होगा। नए उम्मीदवार रोजगार अधिसूचना में निर्धारित शर्तों के अनुसार अपने फॉर्म में संशोधन कर सकते हैं। मौजूदा उम्मीदवारों के पास संपादन विंडो के दौरान सीमित पहुंच होगी - शैक्षिक योग्यता, क्षेत्र और पद वरीयताएं, फोटो और हस्ताक्षर।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement