Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

UPSC Prelims Results 2024: आयोग ने प्रीलिम्स के रिजल्ट किए जारी, यहां जानें कैसे करना है चेक

UPSC ने प्रीलिम्स के रिजल्ट जारी कर दिए हैं, जो उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लिए हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्कोर देख सकते हैं।

Edited By: India TV News Desk
Updated on: July 01, 2024 22:44 IST
UPSC Prelims Results 2024- India TV Hindi
Image Source : UPSC UPSC Prelims Results 2024

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन यानी यूपीएससी ने आज, 1 जुलाई को सिविल सेवा (प्रीलिम्स) परीक्षा 2024 के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर देख सकते हैं। सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार अगले और महत्वपूर्ण चरण, यूपीएससी सीएसई मेन्स 2024 और अंततः इंटरव्यू या पर्सनल टेस्ट के चरण के लिए आगे बढ़ेंगे। 

आयोग ने एक आधिकारिक बयान में लिखा, "इन उम्मीदवारों की उम्मीदवारी प्रोविजनल है। परीक्षा के नियमों के अनुसार, इन सभी उम्मीदवारों को सिविल सेवा (मेंस) परीक्षा, 2024 के लिए विस्तृत आवेदन पत्र- I (DAF-I) में फिर से आवेदन करना होगा। DAF-I भरने और इसे जमा करने की तारीख और महत्वपूर्ण निर्देश आयोग की वेबसाइट पर यथासमय घोषित किए जाएंगे।"

कितने उम्मीदवार किए गए शार्टलिस्ट

बता दें कि जारी रिजल्‍ट में 14,430 शॉर्टलिस्‍टेड उम्मीदवार के रोल नंबर हैं। कैंडिडेट्स को जारी रिजल्‍ट में अपना रोल नंबर चेक करना होगा।

DIRECT LINK: UPSC CSE PRELIMS RESULTS 2O24

गौरतलब है कि यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स 2024 16 जून को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। सिविल सर्विस (प्रीलिम्स) परीक्षा में आब्जेक्टिव टाइप (बहुविकल्पीय प्रश्न) के दो पेपर शामिल थे और अधिकतम 400 अंक थे।

अब आगे क्या?

यूपीएससी ने पहले कहा था कि वह सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के सामान्य अध्ययन पेपर-II में 33% के मिनिमम क्वालिफाई नंबर और सिविल सेवा (प्रीलिम्स) परीक्षा के सामान्य अध्ययन पेपर-I के मिनिमम क्वालिफाई नंबर्स की क्राइटेरिया के आधार पर सिविल सेवा (मेंस) परीक्षा के लिए क्वालिफाईड उम्मीदवारों की लिस्ट तैयार करेगा।

यूपीएससी सिविल सेवा 2024 परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार की सेवाओं और विभागों में 1056 रिक्तियां भरी जाएंगी। इसमें इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (आईएएस), इंडियन पुलिस सर्विस (आईपीएस) और इंडियन फॉरेन सर्विस (आईएफएस) शामिल हैं। कुल रिक्तियों में से 40 पद बेंचमार्क विकलांगता कैटेगरी वाले व्यक्तियों के लिए आरक्षित हैं।

UPSC CSE Prelims results 2024: ऐसे करें चेक

सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।

पिर होम पेज पर उपलब्ध यूपीएससी सिविल सेवा (प्रारंभिक) रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें।
अब एक नया पेज खुलेगा, जहां उम्मीदवारों को जरूरी डिटेल डालना होगा।
फिर सबमिट पर क्लिक करें और रिजल्ट देंखें।
इसके बाद रिजल्ट वाले पेज को डाउनलोड करें।
अंत में आगे की जरूरत के लिए इसकी हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement