Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. रिजल्ट्स
  4. UPSC ESE Mains Result 2024: मेंस परीक्षा के परिणाम 600 से ज्यादा कैंडिडेट्स शॉर्टलिस्ट, अब आगे क्या? जानें

UPSC ESE Mains Result 2024: मेंस परीक्षा के परिणाम 600 से ज्यादा कैंडिडेट्स शॉर्टलिस्ट, अब आगे क्या? जानें

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तरफ से इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा (ESE) मुख्य परीक्षा 2024 का परिणाम घोषित कर दिया गया है। जिन उम्मीदवारों ने ESE परीक्षा दी है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: July 31, 2024 9:04 IST
UPSC ESE मेंस परीक्षा के परिणाम जारी - India TV Hindi
Image Source : FILE UPSC ESE मेंस परीक्षा के परिणाम जारी

UPSC ESE Mains Result 2024: यूपीएससी ईसएसई मेंस परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा यूपीएससी ईसएसई मेंस परीक्षा का परिणाम जारी किया जा चुका है। परिणाम आधिकारिक  वेबसाइट पर जारी किया गया है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम को चेक कर सकते हैं।  

630 उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट

जानकारी दे दें कि व्यक्तित्व परीक्षण(Personality Test) या साक्षात्कार के लिए कुल 630 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है, जिनमें सिविल इंजीनियरिंग के लिए 284, मैकेनिकल के लिए 57, इलेक्ट्रिकल के लिए 75 और इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग के लिए 214 उम्मीदवार शामिल हैं। 

आयोग ने परीक्षा पास करने वाले और अगले राउंड के लिए चुने गए उम्मीदवारों के नाम के साथ-साथ रोल नंबर की सूची भी जारी की है। उम्मीदवारों की मार्कशीट अंतिम परिणाम घोषित होने के 30 दिनों के बाद वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। उम्मीदवार अपने रोल नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके यूपीएससी ईएसई 2024 स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

आगे क्या?

यूपीएससी ईएसई परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार अगले चरण यानी व्यक्तित्व परीक्षण की ओर बढ़ेंगे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन उम्मीदवारों की पात्रता तब तक अनंतिम बनी रहती है जब तक कि सभी मानदंडों की पुष्टि नहीं हो जाती। अपनी योग्यता सुनिश्चित करने के लिए, उम्मीदवारों को व्यक्तित्व परीक्षण के दौरान अपनी आयु, शैक्षिक पृष्ठभूमि, समुदाय और किसी भी लागू बेंचमार्क विकलांगता को सत्यापित करने वाले मूल दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।

जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है और व्यक्तित्व परीक्षण के लिए अर्हता प्राप्त कर ली है, उन्हें निर्धारित समय के भीतर अनिवार्य रूप से विस्तृत आवेदन पत्र (डीएएफ) भरना होगा।

कैसे करें चेक 

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं। 
  • इसके बाद होम पेज के ‘व्हाट्स न्यू’ सेक्शन में ‘UPSC ESE Main Result 2024’ लिंक खोजें। 
  • फिर लिंक पर क्लिक करें और स्क्रीन पर एक पीडीएफ फाइल दिखाई देगी।
  • अब उम्मीदवार अपने रोल नंबर खोजें। 
  • आखिरी में आप फ़ाइल को डाउनलोड कर भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट भी ले लें। 

डायरेक्ट लिंक-

ये भी पढ़ें- हरियाणा में आज बंद रहेंगे सभी स्कूल, जानें क्या है वजह

आखिर कितने पढ़े लिखे हैं सरबजोत सिंह और मनु भाकर? 
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement