Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. रिजल्ट्स
  4. NEET UG Revised Result: कैसे होगी सीटों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया? यहां समझिए पूरी गणित

NEET UG Revised Result: कैसे होगी सीटों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया? यहां समझिए पूरी गणित

सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार आज एनटीए ने रिवाइज्ड रिजल्ट जारी कर दिया है। ऐसे में अब उम्मीदवारों को काउंसलिंग करवाना होगा। जो जल्द ही MCC शुरू कर देगा।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: July 26, 2024 20:23 IST
NEET UG Revised Result- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NEET UG Revised Result

आज एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नीट यूजी की रिवाइज्ड रिजल्ट जारी कर दी है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे वे आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/NEET पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसे में पहले जहां 67 उम्मीदवार टॉपर थे, वे घटकर अब 17 हो गए हैं। अब रिजल्ट डेटा का इस्तेमाल विभिन्न ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सों में एडमिशन के लिए किया जाएगा। संस्थान अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाली MBBS/BDS की सीटों के लिए ऑल इंडिया रैंक के आधार पर एक मेरिट लिस्ट तैयार करेंगे।

कैटेगरी का जिक्र करना होगा

एडमिशन प्रक्रिया के बारे में डिटेल शेयर करते हुए, NTA ने कहा कि जब उम्मीदवार अपने राज्य में आवेदन करते हैं, तो उन्हें राज्य कैटेगरी लिस्ट के अनुसार अपनी कैटेगरी का जिक्र करना होगा। राज्य परामर्श प्राधिकरण तदनुसार अपनी मेरिट लिस्ट बनाएंगे। यही स्थिति डोमिसाइल के मामले में भी है। इसमें NTA की कोई भूमिका नहीं है। पर अब उम्मीदवार को समझना होगा कि काउंसलिंग प्रकिया कैसे तय होगी कैसे उन्हें कॉलेज मिलेगा? आइए समझते हैं पूरा गणित...

4 चरण में होगी काउंसलिंग

नीट यूजी के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए 4 चरण होंगे- तीन राउंड होंगे जबकि एक स्ट्रे वैकेंसी राउंड होगा। ध्यान रहे कि नीट काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन केवल तीन राउंड के लिए उपलब्ध होंगे, जबकि स्ट्रे वैकेंसी राउंड पहले से रजिस्टर्ड उम्मीदवारों के लिए होगा। बता दें कि जल्द की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

उम्मीद है कि सभी मेडिकल संस्थानों में विभिन्न ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सों में एडमिशन प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। हालांकि, काउंसलिंग शेड्यूल की घोषणा का इंतजार है। मेडिकल कोर्स में एडमिशन के इच्छुक उम्मीदवार MCC की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर काउंसलिंग प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

ऑल इंडिया कोटा सीटों के लिए इतने प्रतिशत सीट

एनटीए द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक, भारत सरकार का स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS) ऑल इंडिया कोटा सीट्स, डीम्ड विश्वविद्यालयों, केंद्रीय विश्वविद्यालयों, ESIC और AFMC, BHU और AMU की 15% सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित करेगा। उम्मीदवार DGHS के निर्देशों के अनुसार 15% आल इंडिया कोटा सीटों के लिए आवेदन कर सकेंगे और सीटें समाप्त होने के बाद काउंसलिंग रोक दी जाएगी। काउंसलिंग का विवरण और कार्यक्रम स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राज्यों के चिकित्सा शिक्षा निदेशालयों की वेबसाइटों पर उपलब्ध होगा।

साथ ही हर राज्य के लिए नीट काउंसलिंग 2024 सरकारी कॉलेजों की 85% सीटों और प्राइवेट कॉलेजों की 100% सीटों के लिए अलग-अलग शुरू होगी। नीट काउंसलिंग, नीट एग्जाम में मिले रैंक के आधार पर होगी।

ये भी पढ़ें:

नीट यूजी के संशोधित रिजल्ट आने के बाद इन 17 बच्चों ने किया टॉप, यहां जानें नाम

जारी हुआ नीट यूजी का संसोधित फाइनल रिजल्ट, यहां देखें डायरेक्ट लिंक

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement