Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. रिजल्ट्स
  4. NEET UG का रिवाइज्ड फाइनल रिजल्ट व Answer Key हुआ जारी, यहां देखें डायरेक्ट लिंक

NEET UG का रिवाइज्ड फाइनल रिजल्ट व Answer Key हुआ जारी, यहां देखें डायरेक्ट लिंक

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आज NEET UG का रिवाइज्ड फाइनल रिजल्ट व Answer Key जारी कर दिया गया है।

Edited By: India TV News Desk
Updated on: July 26, 2024 19:04 IST
NEET UG का रिवाइज्ड फाइनल...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NEET UG का रिवाइज्ड फाइनल रिजल्ट व Answer Key हुआ जारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज, 26 जुलाई को नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) संशोधित रिजल्ट 2024 और NEET UG संशोधित फाइनल आंसर-की जारी की है। इस परीक्षा शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट neet.ntaonline.in से NEET संशोधित स्कोरकार्ड 2024 और NTA की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in से NEET UG 2024 फाइनल आंसर-की डाउनलोड करें। 

बता दें कि NEET 2024 संशोधित स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे आवेदन संख्या और पासवर्ड की आवश्यकता होती है जबकि NEET फाइनल आंसर-की 2024 को देखने के लिए लॉगिन की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

Direct link for result

आंसर-की के पीडीएफ में लिखा, "05.05.2024 को आयोजित NEET (UG) - 2024 परीक्षा के लिए अंतिम उत्तर कुंजी (26.07.2024 को संशोधित)। संशोधित आंसर-की भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के डब्ल्यू.पी. (सिविल) संख्या 335/2024 में दिनांक 23.07.2024 के आदेश के अनुसार है।"

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जारी हुआ रिजल्ट

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को आईआईटी दिल्ली एक्सपर्ट पैनल के मुताबिक विवादास्पद फिजिक्स के प्रश्न के सही उत्तर के रूप में विकल्प 4 पर विचार करते हुए दूसरी बार संशोधित रिजल्ट जारी करने के लिए कहा था। इसके बाद, NEET UG 2024 में टॉपर्स की संख्या में और कमी आने की संभावना है। NEET री-एग्जाम रिजल्ट में पहले से ही केवल 61 उम्मीदवार ही टॉपर हैं।

सुप्रीम कोर्ट का यह आदेश सीजेआई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ द्वारा 5 मई को आयोजित नीट 2024 को पेपर लीक के कारण रद्द करने से इनकार करने के बाद आया, सुनवाई के दौरान पीठ ने कहा था कि परीक्षा की पवित्रता भंग होने को साबित करने के लिए डेटा या सबूतों की कमी है।

मंत्रालय ने दी थी ये सलाह

बीते दिन नीट रिजल्ट को लेकर अफवाह उड़ी थी, जिसे शिक्षा मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि उन्होंने संशोधित स्कोर के लिए अभी तक नतीजे जारी नहीं किए हैं। छात्रों को नतीजों के बारे में अधिकारियों से अपडेट का इंतज़ार करना चाहिए।

ऐसे करें NEET UG 2024 संशोधित रिजल्ट, स्कोरकार्ड डाउनलोड

उम्मीदवारों को NTA की आधिकारिक वेबसाइट, exam.nta.ac.in/NEET पर जाना होगा

सबसे पहले रिजल्ट के लिए NTA की आधिकारिक वेबसाइट, exam.nta.ac.in/NEET की लिंक पर जाएं

अब, लॉग इन पर अपना रोल नंबर, जन्म तिथि और अन्य डिटेल डालें।
अब NEET UG 2024 के नतीजे स्क्रीन पर दिखाई देंगे
अंत में भविष्य के लिए NEET UG 2024 के नतीजे डाउनलोड करें और सेव करें

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement