Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. रिजल्ट्स
  4. आज जारी होगा नीट यूजी के लिए दूसरे चरण का अलॉटमेंट रिजल्ट, कैसे करना है डाउनलोड?

आज जारी होगा नीट यूजी के लिए दूसरे चरण का अलॉटमेंट रिजल्ट, कैसे करना है डाउनलोड?

नीट यूजी के लिए आज एमसीसी दूसरे चरण का अलॉटमेंट रिजल्ट जारी कर देगा, जो उम्मीदवार इस चरण में भाग ले रहे हैं वे जारी होने के बाद रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 13, 2024 11:44 IST
NEET UG Counselling 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NEET UG Counselling 2024

नीट यूजी की परीक्षा पास कर चुके हैं तो ये खबर आपके काम की है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) आज, 13 सितंबर को NEET UG 2024 काउंसलिंग के दूसरे दौर के लिए सीट अलॉमेंट रिजल्ट घोषित करेगी। जिन उम्मीदवारों ने ऑल इंडिया कोटा एडमिशन के दूसरे दौर के लिए आवेदन किया है, वे अपना अलॉटमेंट रिजल्ट mcc.nic.in पर देख सकते हैं। जानकारी दे दें कि एमसीसी ने हाल ही में नीट यूजी काउंसलिंग के दूसरे चरण के लिए 400 MBBS सीटें और 200 BDS सीटों के लिए ऐलान किया था।

डाउनलोड करने के लिए ये है अहम

याद रहे कि सीट अलॉटमेंट चेक करने और अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालना होगा। दूसरे चरण के कार्यक्रम के अनुसार, रजिस्ट्रेशन विंडो 10 सितंबर को दोपहर 12 बजे बंद हो गई और फीस जमा करने की सुविधा उसी दिन दोपहर 3 बजे खत्म हो गई। 

चॉइस भरने का समय 6 से 10 सितंबर (रात 11:55 बजे) तक और चॉइस लॉक करने का समय 10 सितंबर को शाम 4 बजे से रात 11 बजे तक दिया गया था। वहीं, सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया 11 और 12 सितंबर को पूरी की गई।

दूसरे राउंड में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 14 से 20 सितंबर के बीच आवंटित संस्थान में रिपोर्ट करना होगा और उसमें शामिल होना होगा। संस्थान शामिल हुए उम्मीदवारों के डेटा का वेरीफिकेशन करेंगे और इसे 21 से 22 सितंबर के बीच मेडिकल काउंसलिंग कमेटी के साथ शेयर करेंगे।

NEET UG 2024 Counselling: राउंड 2 अलॉटमेंट रिजल्ट कैसे चेक करें

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं।
  2. फिर UG काउंसलिंग पेज ओपेन करें
  3. अब पेज पर दूसरे राउंड के अलॉटमेंट रिजल्ट चेक करने का लिंक दिखाई देगा, इसे खोलें।
  4. फिर अपना लॉगिन डिटेल डालें।
  5. इसके बाद इसे सबमिट करें और NEET UG राउंड 2 अलॉटमेंट रिजल्ट चेक करें।
  6. फिर अलॉटमेंट ऑर्डर डाउनलोड करें।

कब शुरू होगी तीसरे चरण की काउंसलिंग?

इसके बाद, एमसीसी 26 सितंबर को नीट यूजी काउंसलिंग के तीसरे दौर के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू करेगी। यह सुविधा 2 अक्टूबर को बंद हो जाएगी। 27 सितंबर से 2 अक्टूबर तक च्वाइस फिलिंग की जाएगी। सीट आवंटन के तीसरे चरण का रिजल्ट 5 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए काउंसलिंग शेड्यूल यहाँ देखें।

ये भी पढ़ें:

इस राज्य में बंद कर दिए गए कई जिलों के स्कूल, बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया फैसला

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement