Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. एजुकेशन
  3. रिजल्ट्स
  4. आज जारी होने वाले हैं नीट पीजी के स्कोर कार्ड, यहां जानें कैसे करना है डाउनलोड

आज जारी होने वाले हैं नीट पीजी के स्कोर कार्ड, यहां जानें कैसे करना है डाउनलोड

नीट पीजी के स्कोर कार्ड आज कभी भी जारी हो सकते हैं। ऐसे में उम्मीदवार जिन्हें इसका इंतजार है, जारी होने के बाद इसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 30, 2024 11:00 IST
neet pg score card- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NEET PG Score Card

नीट पीजी के स्कोर कार्ड का इंतजार आज खत्म हो सकता है।नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज, NBEMS 30 अगस्त, 2024 को नीट पीजी 2024 स्कोरकार्ड जारी करेगा। जो उम्मीदवार पोस्टग्रेजुएशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के लिए उपस्थित हुए हैं, वे जारी होने के बाद एनबीईएमएस की आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर अपना स्कोरकार्ड देख सकते हैं।

कब हुई थी परीक्षा?

नीट पीजी 2024 परीक्षा 11 अगस्त 2024 को दो पालियों में आयोजित की गई थी। परीक्षा में 2.28 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

कब आए थे रिजल्ट?

जानकारी दे दें कि NEET PG रिजल्ट की घोषणा 23 अगस्त, 2024 को की गई थी। रिजल्ट के साथ ही कट ऑफ भी जारी की गई थी। NEET PG काउंसलिंग में शामिल लेने के लिए पात्रता मानदंड सामान्य/EWS के लिए: 50th पर्सेंटाइल, SC/ST/OBC: (SC/ST/OBC के PwD सहित) 40th पर्सेंटाइल और UR-PwD: 45th पर्सेंटाइल है।

NEET PG 2024 scorecard: ऐसे करें चेक

स्कोरकार्ड की जाँच और डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

NBEMS की आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जाएँ।

होम पेज पर उपलब्ध NEET PG 2024 स्कोरकार्ड लिंक पर क्लिक करें।
लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
आपका स्कोरकार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
स्कोरकार्ड की जाँच करें और पेज डाउनलोड करें।
आगे की ज़रूरत के लिए इसकी हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

काउंसलिंग कब शुरू होगा?

इसके बाद, चयनित उम्मीदवारों को एडमिशन सुरक्षित करने के लिए NEET PG काउंसलिंग के लिए उपस्थित होना होगा। ऑल इंडिया कोटा सीटों के लिए, काउंसलिंग मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा mcc.nic.in पर आयोजित की जाएगी। राज्य कोटा NEET PG काउंसलिंग संबंधित राज्य प्राधिकरणों द्वारा आयोजित की जाएगी।

आधिकारिक सूचना के अनुसार, आल इंडिया 50% कोटा सीटों के लिए मेरिट स्थिति अलग से घोषित की जाएगी। राज्य कोटा सीटों के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट/कैटेगरीवाइज मेरिट लिस्ट राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा उनकी योग्यता/पात्रता मानदंड, लागू दिशा-निर्देशों/नियमों और आरक्षण नीति के अनुसार तैयार की जाएगी।

मदद के लिए यहां संपर्क करें

किसी भी प्रश्न के लिए, कृपया 011-45593000 पर NBEMS से संपर्क करें या इसके संचार वेब पोर्टल https://exam.natboard.edu.in/communication.php?page=main पर NBEMS को लिखें। अधिक संबंधित विवरणों के लिए उम्मीदवार NBEMS की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

मध्य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति होगी निरस्त, सरकार ने जारी किए निर्देश

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement